• Sat. Jul 20th, 2024

लखनऊ में अकबर नगर के बाद अबरारनगर में भी गिराए जायेगे अवैध मकान,LDA की टीम ने किया सर्वे

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

लखनऊ में अकबरनगर की तरह अब अबरारनगर में बने करीब 500 अवैध मकानों को तोड़ने की तैयारी की जा चुकी है। LDA की टीम ने प्लानिंग कर ली है। यहां रहने वालों को तीन दिन में मकान खाली करने का अल्टीमेटम भी दे दिया गया है। LDA का कहना है कि ये मकान कुकरैल नदी एरिया में अवैध तरीके से बनाए गए हैं।वे बात करने के लिए तैयार तो हुए अकबरनगर में भी जो लोग ज्यादा मुखर थे, प्रशासन ने पहले उन्हीं के घरों पर बुलडोजर चलाया।

खुर्रमनगर से कुकरैल की तरफ जाने सड़क पर 50 मीटर बाद ही अबरारनगर इलाका शुरू हो जाता है। यहां नदी (जिसे अभी नाला कहा जाता है) की चौड़ाई 40 फीट से भी कम है। इसी के दोनों तरफ मकान बना लिए गए हैं। यहीं बीच से एक नाला भी गुजरता पर जिस पर अतिक्रमण करके कई मकान बने हैं।

नाले के बाईं तरफ करीब 1500 मीटर तक 50 मीटर की चौड़ाई में करीब 350 से ज्यादा मकान हैं, जिनका टूटना तय है। जबकि दाईं तरफ भी 1500 मकान बनाए गए हैं। उस पर भी कार्रवाई की जा सकती है। नदी के किनारे कई नए मकान भी बने हैं, जो आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया- यहां ऐसे हैं, जिन्हें बनाने में 50 लाख से लेकर 3 करोड़ रुपए तक का खर्च हुए हैं। कुछ मकान 40 से 50 साल पुराने हैं। यहां रहने वाली एक महिला सरकार से बेहद नाराज दिखीं। नाम न बताने की शर्त पर उन्होंने कहा कि सरकार के लोग हमारी तरह गरीब होते तो मकान टूटने का दर्द समझते?

अबरार नगर में भी 3 मस्जिद और एक मदरसा बना है। उसके अलावा करीब 200 से ज्यादा ऐसे मकान हैं, जिसकी जमीन और निर्माण की कीमत जोड़ी जाए तो वह कम से कम 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

बीते शुक्रवार को LDA की टीम सर्वे करने पहुंची थी। अबरारनगर सहित पंतनगर में 500 से ज्यादा घरों को गिराए जाने की बात सामने आई। जब LDA की टीम पहुंची तो लोगों की भीड़ जमा हो गई और इसकी वजह से LDA अधिकारियों को बिना कुछ किए वापस लौट आई ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *