• Mon. Jun 17th, 2024

विधानसभा चुनाव : आंध्र में NDA और उड़ीसा में BJP सरकार लगभग तय वोटो की गिनती जारी…

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

लोकसभा चुनाव के साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग जारी है। फिलहाल रुझान आ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में NDA (भाजपा, TDP और जन सेना पार्टी) सरकार बनाता दिख रहा है। मौजूदा CM जगन मोहन रेड्डी की YSRCP को खासा नुकसान हो रहा है। एग्जिट पोल में भी इस बार सत्ता बदलने का अनुमान जताया गया था। 5 एग्जिट पोल में NDA तो दो में सत्तारूढ़ YSRCP की सरकार बनते दिख रही है।

वहीं, ओडिशा में अब तक के रुझान में BJP सरकार बना सकती है। एग्जिट पोल में BJD और BJP में कांटे का मुकाबला बताया गया था। पोल में नवीन पटनायक की BJD और भाजपा को, दोनों को 62-80 सीटें मिलने का अनुमान जताया था।

आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के जगन मोहन रेड्डी 2019 से सत्ता में हैं। जगन मोहन ने पिछली बार 175 में से 151 सीटों पर एकतरफा जीत दर्ज की थी। राज्य में भाजपा ने चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और एक्टर पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (JSP) के साथ गठबंधन किया है।

वहीं, ओडिशा में नवीन पटनायक 24 साल (मार्च 2000) से लगातार मुख्यमंत्री हैं। ओडिशा में भाजपा ने फिलहाल किसी को मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं बनाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही चुनाव लड़ा।

वहीं, 12 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की भी वोटिंग जारी है। गुजरात की पांचों सीट में से भाजपा ने पोरबंदर की सीट पर जीत हासिल की है और चार सीट पर बढ़त बनाए हुए है। अर्जुन देवाभाई मोढवाडिया ने 116808 वोट से कांग्रेस के ओदेदारा राजू भीमा को हराया है। अर्जुन को 1 लाख 33 हजार 163 वोट मिले और भीमा को केवल 16,355 वोट मिले।

बिहार की एक सीट पर CPI (M), हरियाणा की करनाल सीट पर भाजपा को बढ़त है। हिमाचल की छह सीटों में से दो पर कांग्रेस, तीन पर भाजपा और एक पर निर्दलीय को बढ़त है।

झारखंड की गांडेय सीट पर भाजपा आगे है। हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना पीछे चल रही हैं। राजस्थान की एक सीट पर भारत आदिवासी पार्टी आगे है। तमिलनाडु की एक सीट और तेलंगाना की एक सीट पर कांग्रेस आगे है। त्रिपुरा की एक सीट पर भाजपा आगे है।

उत्तर प्रदेश की चार में से तीन सीटों पर भाजपा, एक सीट पर सपा आगे है। बंगाल की दो सीटों में से एक पर TMC तो एक पर भाजपा आगे है। कर्नाटक की एक सीट पर कांग्रेस आगे है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *