• Sat. Apr 20th, 2024

बीसीसीआई (BCCI) ने सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा की…

Cricket : बीसीसीआई ने रविवार को घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा की, जिसमें रणजी ट्रॉफी विजेताओं को इस साल 5 करोड़ रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। नए वेतन ढांचे के अनुसार, रणजी ट्रॉफी विजेता, जिन्हें वर्तमान में 2 करोड़ रुपये का चेक मिलता है, उन्हें 5 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि उपविजेता और सेमीफाइनल हारने वालों को क्रमशः 3 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक ट्वीट में कहा, “मुझे बीसीसीआई के सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। .

(Press Trust of India Updated: April 16, 2023 10:25 PM IST)

“हम घरेलू क्रिकेट में निवेश करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे – जो भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। रणजी विजेताओं को ₹5 करोड़ (2 करोड़ से), सीनियर महिला विजेताओं को 50 लाख रुपए (6 लाख से) मिलेंगे।” ईरानी कप के लिए नकद पुरस्कार भी दोगुना कर दिया गया है, जिसमें विजेताओं को 25 लाख रुपये के बजाय 50 लाख रुपये दिए जा रहे हैं, जबकि उपविजेता रहने वाली टीम को वर्तमान में कोई नकद इनाम नहीं मिलता है, उन्हें अब से 25 लाख रुपये मिलेंगे।

दलीप ट्रॉफी में विजेता टीम को एक करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 50 लाख रुपये, विजय हजारे ट्रॉफी के विजेता को अब एक करोड़ रुपये और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 50 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा.

देवधर ट्रॉफी के विजेताओं को 40 लाख रुपये और हारने वाले फाइनलिस्ट को 20 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी चैंपियन को 80 लाख रुपये और हारने वाली टीम को 40 लाख रुपये का चेक मिलेगा.

देश में महिला क्रिकेट को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी के विजेताओं को 50 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा।

सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी की इनामी राशि भी बढ़ा दी गई है और विजेताओं को 40 लाख रुपये मिलने वाले हैं, जो अब मिलने वाली राशि से आठ गुना अधिक है। हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे।

भारतीय क्रिकेट का 2023-24 घरेलू सत्र दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के साथ 28 जून से शुरू होगा जबकि प्रमुख रणजी ट्रॉफी अगले साल 5 जनवरी से शुरू होगी।

दलीप ट्रॉफी, जो छह जोनल टीमों के बीच खेली जाएगी, उसके बाद देवधर ट्रॉफी (लिस्ट ए) (24 जुलाई से 3 अगस्त), ईरानी कप (1-5 अक्टूबर), सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पुरुष टी20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप (अक्टूबर) होगी। 16-नवंबर 6) और विजय हजारे ट्रॉफी (23 नवंबर-दिसंबर 15)।

भारतीय क्रिकेट का 2023-24 घरेलू सत्र दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के साथ 28 जून से शुरू होगा जबकि प्रमुख रणजी ट्रॉफी अगले साल 5 जनवरी से शुरू होगी।

सीनियर महिला सत्र की शुरुआत राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप के साथ होगी जो 19 अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच खेली जाएगी, इसके बाद इंटर जोनल टी20 ट्रॉफी 24 नवंबर से चार दिसंबर तक खेली जाएगी।

इसके बाद सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी चार से 26 जनवरी के बीच खेली जाएगी।



By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *