• Fri. Mar 29th, 2024

UP : नोएडा के डीएमई मीडिया स्कूल ने भारत के Cineaste इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल पर से पर्दा उठाया…

नोएडा: डीएमई मीडिया स्कूल ने 12 दिसंबर को Cineaste International Film Festival of India का पर्दा उठाया। Cineaste International Film Festival of India – CIFFI 2022

ये दुनिया का पहला 7 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है जो 3 देशों के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया है। यह महोत्सव 15-21 दिसंबर को होने वाला है।

#Millennialmovies के साथ सिनेमा फॉर टुगेदरनेस शीर्षक वाला CIFFI 2022 DME नोएडा और डीकिन यूनिवर्सिटी मेलबर्न के सहयोगी उद्यम का चौथा वर्ष है। इस साल नॉटिंघम यूनिवर्सिटी चाइना कैंपस ने भी इस फेस्टिवल के आयोजन में हाथ मिलाया है। सिफ्फी 2022 को दुनिया के 112 देशों से कुल 3365 फिल्में मिलीं।

इन फिल्मों में से कुल 365 फिल्मों को फिक्शन, एनिमेशन, विज्ञापन फिल्मों, लघु फिल्मों, वृत्तचित्रों और संगीत सहित छह श्रेणियों में चुना गया था। इन 365 फिल्मों को अब महोत्सव के 7 दिनों के दौरान दिल्ली महानगर शिक्षा के तीन अलग-अलग स्थानों पर दिखाया जाएगा। फिल्म स्क्रीनिंग के स्थान में नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम, स्टूडियो 62 और एवी लैब शामिल हैं। इसके अलावा, फेस्टिवल में मास्टर क्लास, पैनल डिस्कशन, वर्कशॉप, फिल्म मेकिंग सेशन और ज्यूरी इंटरेक्शन भी होंगे।

फेस्टिवल डायरेक्टर डॉ अंबरीश सक्सेना, प्रोफेसर और डीन, डीएमई मीडिया स्कूल ने सिनेमा के इस क्रॉस-बॉर्डर उत्सव पर अपनी राय व्यक्त की और कहा कि, “हम में से प्रत्येक के लिए इस सहयोगी उद्यम का आयोजन करना बहुत खुशी की बात है जिसका लक्ष्य है दुनिया एक बेहतर जगह। 2019 से हम लगातार वैश्विक स्तर पर फिल्म फेस्टिवल्स का स्तर बढ़ा रहे हैं। हर गुजरते साल के साथ हमने नए मील के पत्थर हासिल किए हैं। इस बार हम शांति, समृद्धि और शून्य भेदभाव के विचार को बढ़ावा दे रहे हैं।”

फिल्मों के शक्तिशाली प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, डॉ सक्सेना ने कहा, “कई फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों में आवश्यक चित्रण के माध्यम से समाज के विभिन्न मुद्दों पर सफलतापूर्वक आवाज उठा रहे हैं। डीएमई नोएडा और डीकिन यूनिवर्सिटी का यह संयुक्त प्रयास दुनिया भर के छात्रों, विद्वानों, फैकल्टी, फिल्म के प्रति उत्साही और विशेषज्ञों को एक साथ लाता है ताकि यह साबित किया जा सके कि सहयोग से वास्तविक अंतर कैसे लाया जा सकता है।

महोत्सव के निदेशक डॉ. विक्रांत किशोर, एसोसिएट प्रोफेसर, नॉटिंघम विश्वविद्यालय, चीन ने बताया कि कैसे सिफ्फी फिल्मों के माध्यम से लोगों को एक साथ ला रहा है। उन्होंने समझाया, “हमारा विषय एकजुटता के लिए सिनेमा है और दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं की सक्रिय भागीदारी इस त्योहार के प्रभावशाली प्रभाव को साबित करती है। यह सहयोग महत्वपूर्ण है और हमारा लक्ष्य लचीलापन और निर्माण कौशल का पोषण करना है।

फेस्टिवल की चीफ एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. सुष्मिता बाला, प्रोफेसर और हेड, डीएमई मीडिया स्कूल

छात्रों, मेहमानों और फिल्म निर्माताओं का स्वागत किया और कहा, “हमारे छात्र सिफ्फी 2022 के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। यह महोत्सव यहां सिनेमा के माध्यम से दुनिया की सांस्कृतिक विविधता दिखाने के लिए है। आइए मिलकर इस त्योहार का पूरा आनंद लें।” सिफ्फी 2022 की छात्र समन्वय टीम, जिसने छह महीने से अधिक समय तक दिन-रात काम किया, वह भी इस अवसर पर सिफी 2022 के आयोजन में अनुभव साझा करने के लिए उपस्थित थी। सेमेस्टर V के छात्र एम एस दिव्याश्री ने इस अवसर पर लाइव रिपोर्ट दी और दर्शकों को सीधे ले गए। टीम सिफ्फी का मुख्य कार्य क्षेत्र। इस बातचीत ने कार्यक्रम में उत्साह जोड़ा और प्रलेखन टीम, पूर्वावलोकन टीम, डिजाइनिंग टीम, सोशल मीडिया टीम और सांस्कृतिक टीम से अंतर्दृष्टि प्रदान की।

India Core News ,Noida

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *