• Fri. Apr 19th, 2024

Event : Cineaste इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया 2022…

नोएडा :  फिल्म्स समाज का आइना होती हैं और हर फिल्म में कुछ न कुछ संदेश छुपा होता है लेकिन बदलते वक्त के साथ सिनेमा ने भी अपना रूप बदला है मकसद वही है बस तरीके नये हैं। इस सोंच और पहल के साथ Cineaste International Film Festival of India – CIFFI का उद्घाटन गुरुवार को नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई), नोएडा में हुआ।

CIFFI दुनिया का पहला 7-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है जो 3 देशों – भारत, ऑस्ट्रेलिया और चीन के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। CIFFI भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है, जिसका आयोजन भारत के दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन-DME  द्वारा ऑस्ट्रेलिया के डीकिन विश्वविद्यालय  के सहयोग से किया जा रहा है। डीएमई भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा में स्थित एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से संबद्ध है। CIFFI 2022 भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का चौथा संस्करण है। दुनिया भर में, सिनेमा ने एक फ़्लिप शिफ्ट का सामना किया है, लेकिन फिल्म निर्माता और दर्शक अभी भी कहानी कहने और सिनेमा के वर्णन में नए आयामों का पता लगाने का एक तरीका खोज रहे हैं। हम फिल्म के विभिन्न पहलुओं और ओटीटी और समकालीन सिनेमा के सह-अस्तित्व की खोज के लिए प्रतिबद्ध हैं। ओटीटी प्लेटफार्मों और डिजिटल मीडिया की सर्वव्यापकता के युग में, फिल्म निर्माण विचार से स्क्रीन तक बदल गया है। सिफ्फी 2022 में हम एकजुटता की भावना को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस मौके पर DME इंस्टिट्यूट, की टीम द्वारा फिल्म फेस्टवल पर प्रकाश डालती कुछ ख़ास बातें :

 डॉ अंबरीश सक्सेना, प्रोफेसर और डीन, Delhi Metropolitan Education (DME), Noida और CIFFI के महोत्सव निदेशक ने एक उत्कृष्ट उदाहरण स्थापित किया है कि कैसे निरंतरता और दृढ़ता मामूली शुरुआत को उत्कृष्टता के काम में बदल सकती है। अपने उद्घाटन भाषण में, उन्होंने समझाया, “यह उत्सव दुनिया भर से ढेर सारी फिल्मों का गवाह बनेगा। डीएमई नोएडा, डीकिन यूनिवर्सिटी मेलबर्न और नॉटिंघम यूनिवर्सिटी चाइना कैंपस के छात्रों का एक संयुक्त सत्र भी निर्धारित है।

डॉ. सुष्मिता बाला, प्रोफेसर और प्रमुख, (DME), Noida मीडिया स्कूल और फेस्टिवल चीफ एसोसिएट डायरेक्टर, ने अपने स्वागत भाषण में सामूहिक कड़ी मेहनत के महत्व पर जोर दिया, जो सीआईएफएफआई जैसे जीवन से बड़े त्योहारों को बनाने में जाता है। उन्होंने कहा, “उत्सव के 7 दिनों के दौरान नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम, स्टूडियो 62 और एवी लैब सहित तीन अलग-अलग स्थानों में कुल 365 फिल्में दिखाई जाएंगी।”

Delhi Metropolitan Education (DME), के वाईस चेयरमैन श्री अमन साहनी ने कहा, “सिफ्फी 2022 का उद्घाटन होना वास्तव में बहुत गर्व का क्षण है। पिछले कुछ वर्षों में फिल्मों की खपत में जबरदस्त बदलाव आया है। सिफ्फी दुनिया भर की फिल्मों का विश्लेषण करने के लिए एक बेहतरीन मंच है।

इसी के साथ डीएमई के महानिदेशक न्यायमूर्ति भंवर सिंह ने इस फिल्म समारोह के आयोजन में छात्रों और संकाय सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। डीएमई के निदेशक डॉ रविकांत स्वामी ने सिफ्फी की समग्रता पर जोर दिया। उन्होंने इंगित किया कि “सिफ्फी संस्थागतकरण का सबसे अच्छा उदाहरण है। मैं व्यक्तिगत रूप से हर साल सिफ्फी का इंतजार करता हूं जो दुनिया भर की फिल्मों को देखने का एक असाधारण अवसर प्रदान करता है।

India Core News, Noida

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *