• Sat. Jul 13th, 2024

नोएडा में भूजल दोहन करने पर 6 कंपनियों पर FIR, 2 कंपनियों पर लगाया जुर्माना

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

भूजल दोहन करने के मामले में नोएडा प्राधिकरण ने छह आवंटियों के खिलाफ थाना नॉलेज पार्क में मुकदमा दर्ज कराया। साथ ही दो अन्य परियोजना पर 5-5 लाख का जुर्माना लगाया गया है। दरअसल प्राधिकरण को शिकायत मिली थी कि सेक्टर-153, 154 और 156 में आवंटित भूखंड के मालिकों की ओर से पंप लगाकर यहां डी वाट रिंग की जा रही है। जबकि नियमतः आवंटियों को कंस्ट्रक्शन और कंपनी के काम के लिए एसटीपी से शोधित पानी का प्रयोग करना होता है।

आवंटी एसटीपी के पानी का प्रयोग नहीं करके बोर का पानी यूज कर रहे थे। शिकायत मिलने पर प्राधिकरण की टीम ने मौका मुआयना किया। शिकायत सही मिलने पर तीनों की सेक्टर में आवंटित Uniexcel Developers Pvt. Ltd., Montree Attire Pvt. Ltd., Jam Vision Tech Pvt., King Paceinformation Pvt. Ltd., Vextec Condominum Pvt. Ltd., Motherson Sumi Infotech & Design Ltd के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।

साथ ही प्राधिकरण स्टॉफ की ओर से यहां समय-समय पर चेकिंग अभियान चलाए जाने के लिए निर्देशित किया गया। वहीं प्रोजेक्ट इंजीनियर भू गर्भ जल विभाग की ओर से मिली शिकायत के बाद सेक्टर-153 स्थित ACE Group प्लाट नंबर-107 और सेक्टर-154 स्थित प्लाट नंबर 2/7 Uniexcel/SD Precast Infrastructure Pvt. Ltd. पर 5-5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम ने स्पष्ट कहा कि भूजल दोहन नहीं होना चाहिए। बता दे नोएडा और अन्य स्थानों पर तेजी से वाटर लेवल गिर रहा है। रिचार्ज की तुलना में ज्यादा दोहन हो रहा है। ऐसे में निगारनी बढ़ानी होगी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *