• Tue. Jun 18th, 2024

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण विकास कार्यों की पकड़ेगा रफ्तार,60 करोंड के टेंडर निकाले, एक माह में पूरी होगी प्रक्रिया

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता हटने के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टरों और गांवों में मरम्मत व रखरखाव के कार्यों की गति और तेज कर दी है। प्राधिकरण ने रोड, सीवर, जल व लाइटों के कार्य कराने के लिए लगभग 60 करोड़ रुपए के टेंडर निकाले हैं। एक माह में टेंडर प्रक्रिया को पूरा काम शुरू कराने की तैयारी है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों व गांवों में विकास व रखरखाव के कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए हैं। परियोजना, जल सीवर व विद्युत अभियांत्रिकी विभाग की तरफ से 36 कार्यों के लिए करीब 60 करोड़ रुपये के टेंडर निकाल दिए हैं।

जल-सीवर विभाग के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ईकोटेक थ्री में एमपीएस सेक्टर एक से 20 एमएलडी एसटीपी तक लाइन बिछाने पर 6.46 करोड़ रुपए, ईकोटेक दो से 15 एमएलडी एसटीपी का संचालन और अनुरक्षण का कार्य कराने पर 4.91 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह जोन वन व थ्री के सेक्टरों व गांवों में सीवर सिस्टम मेनटेनेंस पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

जोन वन के अंतर्गत सेक्टर 1, 2, 3, 4, 16, 16बी, 16सी, टेकजोन फोर व 7, ईकोटेक 12, 14, 15, ग्राम तिगड़ी, शाहबेरी, हैबतपुर, इटेहरा, छोटी मिलक, चिपियाना बुजुर्ग, चिपियाना खुर्द, रिछपाल गढ़ी, मिलक लच्छी, पतवाड़ी, बिसरख आदि गांव व सेक्टर शामिल हैं, जबकि जोन थ्री के अंतर्गत ईकोटेक -2, केपी वन, टू, थ्री, फोर, अल्फा वन-टू, बीटा वन-टू, गामा वन-टू, डेल्टा वन, टू, थ्री, जीटा वन-टू, ईटा वन-टू, गांव गुर्जरपुर, सूरजपुर, मलकपुर, मुबारकपुर, बेगमपुर, लखनावली, तुगलपुर, हल्दौना, नामोली, रोहिल्लापुर, रामपुर जागीर आदि गांव व सेक्टर शामिल हैं।

बाउंड्री बनवाने का काम होगा शुरू –

इसके अलावा सेक्टर पाई वन में गंगाजल कैंपस की सड़क, ड्रेन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं गार्ड रूम का निर्माण, ईकोटेक वन एक्सटेंशन वन में ओएचटी के चारों तरफ चारदीवारी का निर्माण, सेक्टर केपी-5, सेक्टर एक, तीन, चार, 12ए, ईकोटेक 15, व सेक्टर म्यू टू आदि में गंगाजल कैंपस में सड़क, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, ड्रेन, गार्ड रूम व बाउंड्री का निर्माण आदि कार्य भी कराए जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर टेकजोन फोर, 16बी, 16सी, में वितरण पाइपलाइन बिछाने का कार्य एवं जैतपुर-वैशपुर, साकीपुर, तुगलपुर, रामपुर जागीर, नटों की मढ़ेया, लखनावली, मुबारकपुर, हबीबपुर, ऐमनाबाद, जलपुरा आदि गांवों में छह प्रतिशत आबादी भूखंड एरिया में पाइपलाइन के अनुरक्षण के कार्यों के लिए भी टेंडर जारी हुए हैं। वहीं विद्युत अभियांत्रिकी विभाग की तरफ से सेक्टर गामा वन-टू, डेल्टा वन-टू, बीटा वन-टू के सामुदायिक भवन में विद्युतीकरण के लिए भी टेंडर निकाले गए हैं।

लाइट से संबंधित काम कराए जाएंगे –

इसके साथ ही ग्राम मलकपुर के श्मशान घाट में लाइट लगाने, बोड़ाकी के बारातघर, सामुदायिक केंद्र, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय, खेल का मैदान, श्मशान घाट और कब्रिस्तान में स्ट्रीट लाइट/हाई मास्ट लाइट लगाने आदि कार्य भी होने हैं। सूरजपुर कोर्ट परिसर में एलईडी हाईमास्ट लगाने के लिए भी टेंडर निकाल दिए गए हैं।

समय से कार्य होंगे पूरे –

परियोजना विभाग की तरफ से लगभग 5.38 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों के लिए भी टेंडर निकाले गए हैं, जिनमें सादोपुर के बरातघर की मरम्मत, भनौता में श्मशान घाट की मरम्मत, रोड के पैच रिपेयरिंग के कार्य आदि शामिल हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने कहा है कि टेंडर प्रक्रिया को शीघ्र पूरा कर इन कार्यों को शुरू कराया जाएगा और तय समय में गुणवत्ता के साथ कार्यों को पूरा भी कराया जाएगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *