• Wed. Feb 1st, 2023

Assembly Elections 2023: त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनाव को लेकर अमित शाह के घर बड़ी बैठक, गठबंधन पर हो सकता है फैसला

Assembly Elections 2023: चुनाव आयोग ने तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा की सभी सीटों पर एक ही चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा। मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों में दो मार्च को वोटों की गिनती होगी। इन्हीं राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह के घर बड़ी बैठक जारी है। बैठक में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन पर फैसला हो सकता है।

60-60 सीटों वाली तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 12, 15 और 22 मार्च को खत्म हो रहा है। पिछले हफ्ते, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्तों अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए तीन पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया था। बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा बलों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए तीनों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम तैयार किए गए थे।

भाजपा त्रिपुरा में सत्ता में है और नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के साथ सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है। राजीव कुमार ने कहा कि तीन राज्यों में कुल 62.8 लाख मतदाता अपना वोट डालेंगे, जिसमें लगभग 2.8 लाख नए मतदाता शामिल होंगे।

यह भी पढें : UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले अप्रैल – मई तक होंगे निकाय चुनाव, विधायक और सांसद रखें अपनी तैयारी…

उभरते चुनावी गठबंधनों के बीच त्रिपुरा में सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा के सामने कड़ी चुनौती है। जैसा कि त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होने वाला है, इस बार चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP), विपक्षी सीपीआईएम और संभवतः गठबंधन में कांग्रेस, और त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्तता पर शासन करने वाली टिपरा मोथा पार्टी के बीच त्रिकोणीय लड़ाई प्रतीत होती है।

admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *