• Wed. Feb 1st, 2023

Delhi Weather News: दिल्ली में टूटा रिकार्ड, 20 जनवरी ठंड के मौसम में सबसे गर्म दिन, बारिश होने की संभावना

Delhi Weather News: Delhi NCR में बदला मौसम। बुधवार तक प्रचंड ठंड होने के बाद अब तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है। शुक्रवार को तापमान बढंने के कारण दिन के समय सर्दी में भी गर्मी का अहसास हुआ। तीन साल बाद 20 जनवरी सबसे गर्म दिन रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 23.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

वर्ष 2022 में 20 जनवरी को अधिकतम तापमान 18.1, 2021 में 20.4 और वर्ष 2020 में 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जबकि 2019 में 20 जनवरी को अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहा था। शुक्रवार को स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, पीतमपुरा व रिज में दिन का तापमान 24 डिग्री तक दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिन मौसम खुशनुमा रहेगा। इस दौरान दिन में धूप रहेगी, जबकि रात के समय सर्दी का अहसास होगा। उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

वहीं, मौसम विभाग ने 23 से 26 जनवरी के बीच बारिश की संभावना जताई है। 24 जनवरी को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 23 डिग्री व न्यूनतम 11 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

हवा का रुख बदलकर उत्तर व उत्तर-पूर्व होने से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण स्तर में गिरावट आई है। संभावना है कि आने वाले दिनों में हवा की गति बढ़ने व बूंदाबांदी से कुछ और राहत मिलेगी। दिल्ली में शुक्रवार को 8 से 12 किमी की गति से हवा चली, जिससे प्रदूषण सूचकांक में 112 अंकों का सुधार हुआ। वहीं, एनसीआर के सभी शहरों में प्रदूषण स्तर खराब श्रेणी में रहा।

यह भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों से एक बार फिर मिलेंगे अनुराग ठाकुर, समस्याओं का निकालेंगे समाधान

फरीदाबाद 300 सूचकांक के साथ सबसे प्रदूषित रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 226 दर्ज किया गया। सफर का पूर्वानुमान है कि छह दिनों तक दिल्ली का प्रदूषण स्तर खराब श्रेणी में रह सकता है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक मौसमी दशाएं अनुकूल होने से प्रदूषण का स्तर में गिरावट दर्ज हुई।

admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *