• Wed. Feb 1st, 2023

Social Media : Likes और Followers बढ़ाने के नाम पर इंटरनेट पर हो रहा जमकर फ्रॉड…

Internet : सोशल मीडिया आज के समय का सबसे उपयोगी सबसे तेज़ और एंटरटेनमेंट का नया साधन है । इसके जितने फायदे हैं की अब क्या ही कहें कइयों को तो इसने करोड़पति और अरबपति बनादिया है और कई उस रेस में लगे हुए हैं। इसका खुमार इतना गहरा है की लोग अपने फ़ोन्स को एक सेकिंड के लिए भी अपने से दूर यही रख पाते। उनकी सुबह फ़ोन से दिन और रात फ़ोन देखने में ही निकलजाता है। आखिर हो भी क्यों न इसमें इतना कुछ है फन और एन्जॉयमेंट के लिए। सोशल मीडिया एक अलग दुनिया बन चुकी है और इसके बगैर बहुत ही काम लोग हैं जो अछूते हैं।

सोशल मीडिया एक समंदर जैसा है आज और इस समंदर में सबसे बड़ी मछलियां या यूँ कहें सबसे बड़ी जगह इस साइट्स और ऐप्स ने बनाई हुई है जी है हम बात कर रहे हैं Facebook ,Youtube , Instagram, Twitter और रील्स के माध्यम से बनने वाली शार्ट वीडियो ऐप्स ,सोशल मीडिया की दुनिया में सबसे ज़ादा इस्तेमाल होने वाले साइट्स और ऐप्स। इन ऐप्स ने कइयों की ज़िन्दगी बना दी है और कुछ इनके ज़रिये बनाने में लगे हैं नहीं तो एक रूटीन की तरह बस इनसे जुड़े हैं। लॉक डाउन में तो इंटरनेट और सोशल मीडिया का ज़बरदस्त योगदान रहा मनो अगर ये न होता तो तो लोगों का समय काटना और भी मुश्किल हो जाता।

जहाँ जब कुछ अच्छा होता है तो उसके साथ फिल्मों की तरह विलन के रूप में एंट्री करने वाले की भी कमी नहीं सोशल मीडिया में। जी हाँ सोशल मीडिया में भी धांदलेबाज़ी की कमी नहीं। सोशल मीडिया पर यानि (Facebook ,Youtube , Instagram और Twitter ) पर सबसे बड़ी रेस फोल्ल्वर्स और लाइक्स लगी है। हर कोई इस रेस में आगे रहना चाहता है बस। जिसके सबसे ज़ादा व्यूस ,लाइक्स , फोल्ल्वर्स और कमैंट्स है वो इस रेस का महारथी है मनो समझो। क्युकी आजकल इन सोशल एकाउंट्स को मेंटेन करने से लोग पैसे भी कमा सकते हैं तो कहीं न कहीं ये लोगों को आकर्षित तो करता ही है। अब इसी बात का फ़ायदा उठाते है वो लोग जो इन प्लेटफार्म पर अपनी फेक आईडी बनाकर लोगों को फोल्ल्वर्स , लाइक्स और व्यूज का लालच देते हैं या यूँ कहे उनका बिज़नेस है ये सब सेल्ल करना ।
हम ये नहीं कह रहे की सब उसेर्स जो ये काम करते हैं की वो गलत हैं जहाँ तक देखा गया है काफी लोग इसमें फ्रॉड के रहे हैं। वो लोग Facebook ,Youtube , Instagram, Twitter के प्रमोशन के नाम पर यूज़र्स से पैकेज अनुसार पैसे मंगाते हैं ,मगर जैसे ही पैसे पहुंचते हैं ये लोग न तो उस यूजर का फ़ोन उठाते हैं और न ही सोशल मीडिया पे कोई जवाब देते हैं। यहाँ तक की उसको ब्लॉक कर देते हैं। हमारी न्यूज़ साइट के माध्यम हमने इसको प्रैक्टिकल भी करके देखा की कितना सच और कितना झूठ है। आपको जानके हैरानी होगी की हमारा प्रैक्टिकल सही साबित हुआ और हमने एक ऐसे ही सक्ष को फ्रॉड करते हुए साबित भी किया और उसकी कम्प्लेन हमने साइबर क्राइम में भी की है की शायद इस यूजर को आगे फ्रॉड करने से रोका जाये अब देखना ये है की साइबर दोस्त @cyberdost (cybercrime.gov.in )इस्पे क्या एक्शन लेती है क्युकी कहीं न कहीं ये फेक उसेर्स इसीलिए इतने कॉंफिडेंट है फ्रॉड करने में की इन्हे मालूम है की इनका कोई कुछ बिगड़ नहीं सकता । इस स्टोरी के एन्ड में हम उस यूजर का इंस्टाग्रामा आईडी भी मेंशन करेंगे ताकि आप लोग ऐसे लोगों से बचे रहे ये सिर्फ एक आदमी या यूजर नहीं न जाने ऐसे कितने हैं जो अपने इस क्रूर धंदे जालसाज़ी से लालच देकर लोगों को ठग रहे हैं । हम ये नहीं कह रहे की लोग अपने सोशल एकाउंट्स का प्रोमोशन न करें या सोशल मीडिया है बल्कि हम इंडिया कोर न्यूज़ की इस स्टोरी के माध्यम से ये सन्देश देना चाहते हैं आप अपने सोशल अकाउंट्स को ऐसे किसी फेक फ्रॉड बिज़नेस यूजर से दूर रह संके । निचे हम अपनी की हुई कम्प्लेन की कॉपी और और फ्रॉड यूजर की इंस्टाग्राम आईडी सबूत के तौर पर भी पब्लिश रहें हैं।

Cyber Crime Incident Acknowledgemeny No : 23112220095867
Fraud इंस्टाग्राम यूजर : आयुष श्रीवास्तवा उर्फ़ अर्पित

Ayush Srivastava (@ayush_srivastava_110) • Instagram photos and videos

꧁₳℟₱ł₮꧂ᴮᴼˢˢ࿐ (@therealarpitvlogs) • Instagram photos and videos

India Core News

admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *