• Wed. Feb 1st, 2023

UP : शहरी विकास मंत्री एके शर्मा ने माघ मेले की व्यवस्थाओं और तैयारियों की समीक्षा की..

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने शनिवार को प्रयागराज में माघ मेला 2022-23 की व्यवस्थाओं व तैयारियों के संबंध में प्रयागराज प्रशासन के साथ की वर्चुअल समीक्षा की।

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने इस वर्ष माघ मेला को भव्य एवं दिव्य बनाने के लिए सुझाव देते हुए कहा कि अगले हफ्ते से माघ मेला के लिए श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का “प्रयागराज संगम” में आना शुरू हो जायेगा। लोगों को वहां किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए संपूर्ण तैयारी अभी से अच्छे से पूर्ण कर ली जाए। लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाये। मेला अधिकारी ने इस वर्ष माघ मेले में की जा रही नई व्यवस्थाओं के संबंध में मंत्री को बताया।

इसमें पर्यटकों के लिये एक छोटी टेंट सिटी बनाने, आम जनमानस को ठंड से बचाने के द्दष्टिगत एक 500 बेड की डॉरमेट्री बनाने, मेले में आए श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों के लिये वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी कराने, पूरे मेले को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने, मेले के विभिन्न क्षेत्रों में एलसीडी स्क्रीन लगाकर प्रयाग एवं कुंभ के महत्व को दर्शाने तथा भारी संख्या में यंग वॉलिंटियर्स इंगेज करके मेले की बेहतर व्यवस्था बनाने में मदद लेने जैसे बिंदु शामिल रहे। श्री ए.के.शर्मा ने लोगों की सुविधा तथा मार्गदर्शन के लिए शाइनेज लगाने तथा पैम्पलेट छपवाने और डिस्प्ले के माध्यम से भी मदद करने को कहा। लोगों की मदद के लिए वालंटियर्स की टीम लगाने को भी कहा।

माघ मेला क्षेत्र में व्यवस्थित चिकित्सालय सुविधा, बेहतर विद्युत आपूर्ति और लाइटिंग की व्यवस्था तथा साफ-सुथरे शौचालयों की पर्याप्त उपलब्धता हो। उन्होंने संगम, गंगा, यमुना नदी में पर्याप्त नाव तथा उसमें सेफ्टी किट का इंतजाम हो, इसके प्रयास किये जाये। प्रदेश सरकार की योजनाओं तथा स्मार्ट सिटी को रिफ्लेक्ट करने के लिए एलईडी डिस्प्ले की भी व्यवस्था हो। उन्होंने पीपे के पुल बनाने तथा रेत में रास्ते के लिए चिकर्ड प्लेट लगाने के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने तथा इसकी मानिटरिंग के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का भी सुझाव दिया।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि इस वर्ष माघ मेला में अभिनव कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए वेंडिंग जोन, वॉस लाइट, फैसिलिटेशन सेंटर, एलईडी स्क्रीन, इंवॉल्वमेंट ऑफ यूथ, होमोजीनस फसाड फॉर शॉप, प्लास्टिक बैंक, टेंट सिटी फॉर पिलग्रिम्स, 100 बेड के टॉयलेट युक्त 05 डॉरमेट्री, आईईसी बेस्ड कैम्पेन, वॉटर एक्टिविटीज फन एण्ड स्पोर्ट आदि का प्रयोग किया जायेगा।

प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात ने कहा कि मेला क्षेत्र में कोई भी पशु, गाय, कुत्ते, सुअर को आने से रोकने के प्रबंध हो। छोटे बच्चों के बिछुड़ने या किसी दिक्कत पर उन्हें संभालने की भी व्यवस्था हो। स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावी बनाने के लिए अच्छे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल्स की टीम लगाई जाए। उन्होंने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि इस बार माघ मेला में लोगों की सुविधाओं को उनसे दूर न बनाकर उनके पास ही उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है।

India Core News


admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *