• Sun. Jul 21st, 2024

UP-सहारनपुर में ग्राम प्रधान ने गाँव की बदली सूरत ,गली गलियारों में लगाए सीसीटीवी कैमरे महिलाओं व बालिकाओं ने किया धन्यवाद

यूपी के सहारनपुर में एक गांव ऐसा भी जहां महिलाओं , बालिकाओं की सुरक्षा एवं सुविधा हेतु पहली बार बनी महिला ग्राम प्रधान ने बदली गांव की तक़दीर एवं तस्वीर ।सहारनपुर के बलिया खेड़ी ब्लाक के अंतर्गत पड़ने वाले गांव थरौली में जब से महिला ग्राम प्रधान ने कमान संभाली है । तब से गांव की तकदीर एवं तस्वीर बदल कर रख दी है ।

पहली बार बनी महिला ग्राम प्रधान के द्वारा गांव में ऐसे ऐसे कार्य कराए गए हैं जो आज तक किसी भी प्रधान द्वारा नहीं कराए गए । जिसके कारण गांव में रहने वाली महिलाएं एवं बालिकाएं अपने आप को सुरक्षित तो महसूस कर ही रही हैं , साथ ही साथ बालिकाओं को शहरों से भी ज्यादा सुख सुविधा प्राप्त हो रही है । महिला ग्राम प्रधान के द्वारा गांव को हाईटेक बनाते हुए गांव में सीसीटीवी कैमरे , एवं एक लाइब्रेरी की स्थापना कराई गई है । जिससे देश के प्रधानमंत्री एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को धरातल पर उतरने का काम किया जा रहा है । महिला ग्राम प्रधान द्वारा किसी भी परिवार में यदि बच्ची का जन्म होता है , तो ग्राम प्रधान उसका जन्मदिन मनाती हैं । साथ ही साथ गांव में निशुल्क सैनिटरी पैड भी वितरित किए जाते हैं । जिससे गांव की महिलाओं में किसी भी तरह की बीमारी पैदा ना हो । गांव में अनेकों विकास कार्य होने के चलते गांव को कई पुरुस्कार मिले है । इससे पहले रहे ग्राम प्रधानों ने जितना विकास गांव में कराया उससे कई गुना पहली बार बनी महिला ग्राम प्रधान द्वारा कराया गया है ।
महिला ग्राम प्रधान रीटा चौधरी ने बताया कि जब से वह ग्राम थरौली की प्रधान बनी है ।तभी से गांव के विकास कार्य में लगी है ।उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को वह मूल रूप से धरातल पर उतर रही हैं। उनके द्वारा गांव में जब भी किसी के परिवार में बच्ची का जन्म होता है। तो वह उसका जन्मदिन मनाती है। गांव में निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए जाते हैं ,और महिलाओं की जो भी समस्याएं होती हैं ।उनको वह प्राथमिकता के आधार पर पूरा करती हैं ।

  • रीता चौधरी के पति एवं प्रतिनिधि संदीप कुमार ने बताया कि उनके द्वारा लगातार गांव के विकास के लिए कार्य किया जा रहे हैं ।गांव में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। लाइट लगवाई गई हैं गांव में निशुल्क लाइब्रेरी बनवाई गई है। जिससे बच्चे एवं बच्चियाँ अपनी पढ़ाई अच्छे से कर रही हैं । वह आगे चलकर उनके गांव का नाम रोशन करेगी गांव में किसान सम्मन निधि , वृद्धा पेंशन के साथ जो भी सरकार के द्वारा योजनाएं चलाई जा रही है ,उनका शत प्रतिशत लाभ गांव वालों को पहुंचाया जा रहा है ।गांव की साफ सफाई पूर्ण तरीके से की जाती है ।गांव के स्कूल को हाईटेक बनाया गया है ताकि बच्चे प्राइवेट स्कूलों में न पढ़कर गांव में ही पढ़ें ।

ग्राम वासियों का भी कहना है कि जब से रीटा चौधरी ग्राम प्रधान बनी है। उन्होंने गांव की काया ही पलट दी है ,और गांव में सभी प्रकार के विकास कराए गए हैं। उनका गांव आज जिले में अलग ही पहचान रखता है ।

गांव की लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रही बेटियों ने भी ग्राम प्रधान की सराहना की है ।उन्होंने कहा है कि घर पर रहते हुए वह पूरी पढ़ाई नहीं कर सकती थी। इसलिए लाइब्रेरी में बैठकर वह पूरी तरीके से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पढ़ाई कर रही है । इसके लिए उन्होंने ग्राम प्रधान एवं उत्तर प्रदेश सरकार का भी धन्यवाद अदा किया है। महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही है

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *