• Tue. Feb 27th, 2024

UP-ग़ाज़ियाबाद में विश्व दिव्यांगजन दिवस पर NCRTC दिव्यांगों को दी सौगात, चेहरे पर बिखेरी मुस्कान

यूपी के ग़ाज़ियाबाद में विश्व दिव्यांगजन दिवस पर एनसीआरटीसी की दिव्यांगों को सौगात, चेहरे पर बिखेरी मुस्कान
गाजियाबाद। विश्व दिव्यांगजन दिवस पर दिव्यांगजनों ने नमो भारत ट्रेन में यात्रा की। सभी दिव्यांगों ने साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो स्टेशन तक का सफर किया। इस समय हाईस्पीड ट्रेन में सफर कर दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कुराहट फैल गई। एनसीआरटीसी ने उनके लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया। जिसमें आरआरटीएस की विशेषताओं और उन प्रावधानों के बारे में जानकारी दी गई, जो आरआरटीएस को सभी के लिए सुलभ परिवहन का साधन बनाते हैं।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिए एनसीआरटीसी को प्रदान किए गए एडीबी ऋण के संयोजन में जापान फंड ऑफ प्रॉसपरस एंड रिज़िलिएंट एशिया एंड द पेसिफिक (जेएफपीआर) पहल के तहत किया गया। दिव्यांगजनों के इस समूह में सभी उम्र के लोग शामिल थे। जिनमें से अधिकांश बच्चे थे। उन्होंने इस पूरे यात्रा अनुभव का भरपूर आनंद लिया और आरआरटीएस की इस पहल की सराहना की। नमो भारत ट्रेन की गति और आरामदायक यात्रा से बेहद प्रभावित हुए।
उन्होंने बताया कि आरआरटीएस स्टेशनों पर, व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध है और आवश्यकतानुसार लोग इसका उपयोग कर सकते हैं। स्टेशनों पर व्हीलचेयर और स्ट्रेचर को आसानी से लाने-ले जाने लिए रैंप एवं बड़ी लिफ्टें लगाई गई हैं। साथ ही, दृष्टिबाधित यात्रियों की सुविधा के लिए, स्टेशन के डिज़ाइन में टैकटाइल पाथ को शामिल किया गया है, जो नेविगेशन में सहायता करने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इसकी मदद से यात्री स्टेशन में प्रवेश से लेकर ट्रेन में चढ़ने तक की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। साथ ही नमो भारत ट्रेनों के अंदर, व्हीलचेयर और स्ट्रेचर के लिए विशिष्ट स्थान प्रदान किया गया है। प्रत्येक कोच में दिव्यांग यात्रियों के लिए आरक्षित सीटें हैं, जो उनकी आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करती हैं। इसके अतिरिक्त, सभी यात्रियों को सहायता और सुविधा के लिए प्रत्येक आरआरटीएस ट्रेन में एक ट्रेन अटेंडेंट भी उपलब्ध है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *