• Sat. Jul 13th, 2024

आज होगी नोएडा प्राधिकरण की बैठक,50 एजेंडों पर लग सकती है मोहर,7700 करोड़ का तकरीबन तकरीबन बजट

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक गुरुवार को दोपहर एक बजे होगी। बैठक की अध्यक्षता आईडीसी व नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज सिंह करेंगे। बैठक में तीनों प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ भी रहेंगे।

कुल 50 एजेंडा को शामिल किया गया है, जिसमें मुहर लगेगी। ये एजेंडा विकास, अनुरक्षण, आवंटन और अंश धारिता और अन्य मदों में है। ये बैठक मार्च में हो जानी चाहिए थी लेकिन आचार संहिता के चलते नहीं हो सकी।
प्राधिकरण ने बताया कि बैठक में वित्तीय बजट भी रखा जाएगा। जिसे आईडीसी ने पहले ही अप्रूव कर दिया है। ये बजट 7700 करोड़ का है। इसके अलावा अमिताभ कांत की सिफारिश के आधार 57 बिल्डरों की रिपोर्ट, एनसीएलटी में वाणिज्यिक और ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट की समीक्षा की जाएगी।

जेवर एयरपोर्ट को दिया जाने वाला फंड करीब 400 करोड़ के अलावा अन्य मदों की अंश धारिता में करीब 300 करोड़ रुपए का ड्राफ्ट रखा जाएगा।बैठक में सिविल से दो परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा की जाएगी, जिसमें गोल्फ कोर्स परियोजना में 10 करोड़ का वैरिएशन और डीएससी रोड पर बन रही एलिवेटड रोड शामिल है। इसके अलावा जल, ग्रामीण, जल स्वास्थ्य से जुड़े एजेंडा रखे जाएंगे।

न्यू नोएडा के लिए मास्टर प्लान के अनुसार जमीन अधिग्रहण के संबंधित 1000 करोड़ का प्लान भी शामिल किया गया है। हालांकि आवंटन दर बढ़ाने को लेकर इस बार कोई निर्णय नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में संपत्तियों के रेट नहीं बढ़ेंगे।

बायर्स की रजिस्ट्री को लेकर कैबिनेट ने अमिताभ कांत की सिफारिश लागू की थी। इसमें कुल 57 बिल्डर प्रोजेक्ट है। जिसमें 27 ने कुल बकाया का 25 प्रतिशत पैसा जमा कर दिया है। यानी 2600 रजिस्ट्री ओपन हो गई है।

नोएडा विकास के लिए 2024-25 का 7700 करोड़ का बजट आईडीसी ने अप्रूव किया है। इसमें से सिविल यानी विकास कार्य पर करीब 1200 करोड़ रुपए। उद्यान विभाग के लिए 100 करोड़। इलेक्ट्रिकल एंड मेंटेनेंस पर 300 करोड़।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *