• Sat. Jul 20th, 2024

नोएडा प्राधिकरण बनाएगा एनिमल स्लाटर और हॉस्पिटल,गौवंश और कुत्तों पर होगा नियंत्रण

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने सेक्टर-117 में बीमार एवं निराश्रित पशुओं के रखरखाव और इलाज के लिए प्रस्तावित एनिमल शेल्टर और अस्पताल स्थल का निरीक्षण किया। यह एनिमल शेल्टर और अस्पताल 16600 वर्ग मीटर भूमि में सेक्टर-117 में नोएडा प्राधिकरण द्वारा बनाया जायेगा।

इसमें डॉग्स के लिए कैनाल, ऑपरेशन थिएटर, स्टरलाइजेशन की सुविधा, डॉग्स की बर्थ कंट्रोल की सुविधा रहेगी एवं एनिमल शेल्टर से नोएडा शहर की सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित गोवंश और कुत्तों पर नियंत्रण रखा जा सकेगा। सेंटर के संचालन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर या RFP माध्यम किया जाएगा।

सीईओ लोकेश एम ने बताया कि यह एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल एनसीआर का सबसे उत्कृष्ट, एडवांस लेटेस्ट तकनीक पर आधारित होगा, जिसमें पशुओं का नवीनतम तकनीक से इलाज, ऑपरेशन एवं भोजन, पानी की समस्त सुविधा उपलब्ध होगी। सेंटर के संचालन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर या RFP माध्यम किया जाएगा। चयन की गई एजेन्सी एजेंसी द्वारा एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल के संचालन हेतु समस्त व्यय जैसे तैनात स्टाफ का वेतन, विद्युत व्यय, दवाइयों का व्यय, भोजन आदि समस्त व्यय अपने स्वयं से करेगी।

रोजमर्रा के सभी कार्य यथा स्वास्थ्य उपचार, निगरानी, भोजन, पानी की आपूर्ति, वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था, मृत पशुओं का निस्तारण और जानवरों का रिकॉर्ड रखने का भी काम करेगी। एजेंसी द्वारा सभी बीमार और निराश्रित पशुओं को एंबुलेंस द्वारा अस्पताल तक ले जाया जाएगा और उनका इलाज निशुल्क किया जाएगा। निराश्रित पशुओं के इलाज के लिए एजेंसी द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस शेल्टर में उच्च शिक्षा प्राप्त किए हुए डॉक्टर एवं पेरावेट उपलब्ध होंगे और पशुओं के इलाज के लिए 24 घंटे सुविधा उपलब्ध रहेगी। बड़े एवं छोटे पशुओं के लिए सभी सुविधाओं से युक्त अलग-अलग एम्बुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल बनने से पूरे शहर के सभी निराश्रित गौवंश के इलाज की उचित सुविधा मिल पाएगी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *