• Mon. Jul 22nd, 2024

ICC Rankings: चार साल बाद खत्म हुई पैट कमिंस की बादशाहत ,जेम्स एंडरसन ने 40 बरस की उम्र में छीना नंबर 1 का ताज

ICC Rankings: ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज का स्थान गंवा दिया है। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में इतिहास रचते हुए एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

जेम्स एंडरसन ने पिछले हफ्ते माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मैच में सात विकेट लिए थे, इंग्लैंड ने यह मैच 267 रन से जीता था।अपने इसी प्रदर्शन के बदौलत एंडरसन ने 40 साल की उम्र में एक बार फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस से शीर्ष गेंदबाज का ताज छीना।कमिंस चार साल तक टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज रहे।

यह पहला मौका नहीं है जब एंडरसन ने यह कारनामा किया है, एंडरसन छठी बार एंडरसन टेस्ट में शीर्ष पर पहुंचे हैं, 2003 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन ने टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वह मई 2016 में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे थे। इसके बाद 2018 में वह पांच महीने तक शीर्ष टेस्ट गेंदबाज रहे।अब एंडरसन ने फिर दमदार वापसी की है। वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सिर्फ मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न से पीछे हैं। एंडरसन के नाम 682 टेस्ट विकेट हैं,वॉर्न ने 708 और मुरलीधरन के नाम 800 टेस्ट विकेट हैं।

40 साल और 207 दिनों की उम्र में शीर्ष पर पहुंचने वाले एंडरसन 1936 में ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट के बाद शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं। हालांकि, दूसरे स्थान पर काबिज अश्विन उनसे सिर्फ दो अंक पीछे हैं। अश्विन कुल 864 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, कमिंस 858 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, कमिंस भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं। हालांकि, इसकी संभावना कम ही है, लेकिन तीसरे टेस्ट में अश्विन के पास मौका होगा की वे अपनी फिरकी के कमाल से शीर्ष पर पहुंच सके।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *