• Fri. Jun 14th, 2024

फेक क्रिप्टो करंसी के जरिए साइबर फ्रॉड करने वाले गैंग का पुलिस कमिश्नरेट क्राइम ब्रांच ने किया खुलासा

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

कानपुर में क्राइम ब्रांच पुलिस ने बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से लोगो से करोंड़ों की ठगी के करने वाले गिरोह का खुलासा किया है । इनके फ्रॉड करने का तरीका अलग था न्यूज़ की तरह वीडियो को जारी करके यह उपभोक्ताओं को क्रिप्टो बिटकॉइन में पैसा लगाने के लिए प्रेरित करते थे। इसके बाद जब लालच में फंसकर लोग पैसा लगा देते थे, तो उनका पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते थे। तीन तीन लोगों ने मिलकर इसे शुरू किया और इसके लिए बाकायदा कॉल सेंटर भी बनाया जिसके जरिए वह लोगों को फोन कर कर बिटकॉइन और क्रिप्टो करंसी में पैसा लगाने के लिए फोन करवाते थे। शहर के कल्याणपुर में ही इसके लिए एक ऑफिस बना रखा था। क्राइम ब्रांच में जब इस तरह की शिकायत आई। तो टीम ने जांच शुरू की और दो युवतियों समेत 3 शातिर अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

कानपुर क्राइम ब्रांच पुलिस टीम ने ऐसे साइबर फ्रॉड करने वालों को गिरफ्तार किया। जिन्होंने बड़े ही नए अंदाज में बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी जैसा एक वेबसाइट बनाकर उसे फ्रॉड करने का नया तरीका निकाला । साइबर क्राइम में जब इस मामले को लेकर एक शिकायत आई। क्राइम ब्रांच पुलिस ने तत्काल ही इस मामले में टीम लगाकर जा शुरू कराई। डीसीपी क्राइम आशीष श्रीवास्तव ने बताया की फ्रॉड करने वाले इन शातिरों ने सबसे पहले एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम www.wntro.com नाम की क्रिप्टो में इन्वेस्ट कर बड़ा मुनाफा का लालच देने वाली स्कीम में लोगों को बात कर फसाना शुरू किया। लोगों को क्रिप्टो करंसी में पैसा लगाकर अधिक मुनाफा कमाने की चाहत में पैसा लगाने शुरू किया लेकिन जब लगातार सैकड़ो लोगों से फ्रॉड होना शुरू हुआ तो इस मामले में शिकायत दर्ज कराई गई। उन्होंने बताया कार्रवाई करते हुए इस मामले में राजेश कुमार सिंह ,चंद्रभान सिंह, विपिन कुमार सिंह के साथ दो युवतियों को गिरफ्तार किया गया है । इनसे पूछताछ की जा रही है मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि तकरीबन करोड़ों रुपए का फ्रॉड इन्होंने फेक क्रिप्टो करंसी के माध्यम से किया है। वैधानिक कार्रवाई करते हुए तीन अभियुक्तों को जेल भेजा जा रहा है। इसके साथ पकड़ी गई युवतियों को नोटिस दिया जा रहा है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

पकड़े गए अभियुक्तों के पास से आठ लैपटॉप, डेढ़ दर्जन से अधिक मोबाइल फोन, 20 से अधिक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड, एक आईपैड 4 सोने की चेन साथ सोने की अंगूठी और 40 हजार रुपए नगद ,एक महिंद्रा थार कार, एक मारुति सुजुकी और एक हुंडई गाड़ी बरामद की गई है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *