• Sat. Jul 27th, 2024

UP-सुल्तानपुर में कमला नेहरू प्रोधोगिकी संस्थान के इलेक्टॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग में वैज्ञानिकों ने इंजीनियरिंग छात्रों को सिखाए गुर

यूपी के सुल्तानपुर कमला नेहरू प्रौद्योगिकी संस्थान सुल्तानपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग में प्रिपेयर योरसेल्फ फार रिर्सन एण्ड डिजाइन इन्डस्ट्री’ विषय पर विशिष्ट व्याख्यान आयोजित किया गया। रिर्सच डिजाइन एण्ड स्टैन्डेड आरगेनाइजेशन, भारतीय रेल, लखनऊ से आये वैज्ञानिक श्री राजीव रंजन जी ने द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों को रेलवे में इलेक्ट्रानिक्स इन्जीनियरिंग से सम्बंधित रिसर्च एवं डिजाइन के अवसरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। श्री रंजन ने बताया किस प्रकार मेट्रो रेल, वन्दे भारत, शताब्दी आदि ट्रेनों को डिजाइन, कैलिब्रेसन, ट्रैक सेफ्टी सिगनलिंग पर शोध कार्य किए जा रहे हैं। स्वदेशी तकनीक से बनाये जा रहे सेंसर, डिजाइन सिस्टम, सिगनलिंग, आदि के बारे में इन्होंने बड़े ही रोचक ढंग से उदाहरण के साथ बताया कि हम कारोड़ों रुपये बचा रहे हैं जो हम पहले विदेशों से तकनीक आयात के लिए व्यय करते थे।

छात्र – छात्राओं को स्किल डेवलेपमेंट के लिये कार्य करने के लिये तत्पर होना चाहिये जिससे भविष्य में तकनीकी तौर पर जब मजबूत होंगे तो इन कैम्पस या आफ कैम्पस जाब करने के बहुत सारे अवसर मिलेंगे।इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो राजीव उपाध्याय ने श्री रंजन का स्वागत करते हुये विभाग में चल रही एक्टिविटीस की सराहना की। श्री रंजन ने छात्र – छात्राओं को समर ट्रेनिग के लिये RDSO में आमंत्रित किया। इस अवसर पर प्रो-आर के सिह, प्रो. एस. पी- गंगवार, प्रो. विनय कुमार, प्रो. स्वेता सिंह आदि उपस्थित रहे। विभागाध्यक्ष प्रो. हर्ष विक्रम सिंह ने सभी का आभार प्रगट किया।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *