• Sat. Mar 2nd, 2024

बॉलीवुड अभिनेता अरशद वारसी पर SEBI ने लगाया प्रतिबन्ध, सोशल मीडिया पर अभिनेता ने दी सफाई

बाजार नियामक सेबी के प्रतिबंध लगाने के बाद अभिनेता अरशद वारसी ने सफाई दी है। अरशद ने ट्विटर पर लोगों से अनुरोध किया कि वे सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास न करें। अभिनेता ने कहा कि उन्हें और उनकी पत्नी मारिया गोरेटी को शेयर बाजार का कोई ज्ञान नहीं है।

अरशद वारसी ने ट्वीट कर कहा , कृपया आप जो कुछ भी खबरें पढ़ रहे हैं, उस पर विश्वास न करें। शेयरों के बारे में मारिया और मेरी जानकारी शून्य है। सलाह लेकर शारदा में निवेश किया और कई अन्य लोगों की तरह हमने भी मेहनत की सारी कमाई खो दी।अरशद वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेटी तथा अन्य लोगों पर यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर दो कंपनियों के शेयरों के दाम में हेराफेरी करने का आरोप लगा है। सेबी ने गुरुवार को अरशद वारसी, उनकी पत्नी मारिया और साधना चैनल के कुछ प्रवर्तकों समेत 45 लोगों को प्रतिभूति बाजार में कारोबार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जांच में पाया कि ये लोग यूट्यूब चैनल पर गुमराह करने वाला वीडियो डालकर निवेशकों से साधना ब्रॉडकॉस्ट और शार्पलाइन ब्रॉडकॉस्ट के शेयरों को खरीदने की सिफारिश कर रहे थे। सेबी ने अरशद वारसी समेत 45 लोगों पर पाबंदी लगाने के अलावा यूट्यूब चैनल पर भ्रामक वीडियो डालने के बाद अवैध रूप से कमाए गए 54 करोड़ भी जब्त करने का आदेश दिया है साथ ही उन्हें अगले आदेश तक अपनी कोई भी संपत्ति बेचने से किया गया है, भ्रामक वीडियो के बाद दोनों कंपनियों के शेयरधारकों की संख्या अचानक बढ़ गई थी।

अडानी समुह के चैनल खरीदने का भ्रामक दावा

चैनलों पर एक भ्रामक वीडियो में दावा किया गया था कि अदानी समूह साधना ब्रॉडकास्ट को खरीद रहा है। सौदे के बाद कंपनी का मार्जिन बढ़ जाएगा। दूसरे वीडियो में दावा किया गया कि कंपनी फिल्म निर्माण की ओर बढ़ रही है। एक बड़े अमेरिकी निवेशक ने चार धार्मिक फिल्मों के निर्माण के लिए 1,100 करोड़ रुपये का करार किया है। ये सारे दावे झूठे साबित हुए। मामले में अरशद वारसी ने 29.43 लाख और उनकी पत्नी ने 37.56 लाख रुपये का लाभ कमाया। इरशाद हुसैन वारसी ने 9.34 लाख कमाए। तीनों कृत्रिम रूप से शेयरों में वॉल्यूम बढ़ा रहे थे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *