• Sat. Apr 20th, 2024

White Hair Problem Solution: कम उम्र में सफेद बाल होना बहुत ही परेशानी का विषय बन चुका है आजकल करीब 25 से 30 साल के युवा लोगों के बाल पूरी तरह से सफेद हो रहे हैं. कुछ मामलों में इसका कारण जेनेटिक हो सकता है, लेकिन असमय बाल पकने के लिए हमारी बिगड़ती हुई जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को जिम्मेदार ठहराया जाता है. अगर आप डिसिप्लिन्ड लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं. ऐसे में आप गौर करेंगे तो पाएं की बॉडी में एक खास विटामिन की कमी हो गई है जिसके कारण बाल जल्दी पकने लगे हैं.

हम बात कर रहे हैं विटामिन बी (Vitamin B) की, अगर इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी शरीर में हो जाए तो इसका सीधा असर हमारे बालों में दिखने लगता है. विटामिन बी युक्त भोजन का सेवन न किया जाए तो इससे न सिर्फ बाल कम उम्र में सफेद होने लगते हैं, बल्कि हेयर फॉल की भी परेशानी पेश आती है. विटामिन बी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है ये सेल मेटाबॉलिज्म (Cell Metabolism) और रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) की सिंथेसिस में अहम रोल अदा करता है.

अगर यंग एज में आपके भी बाल पकने लगे हैं तो फौरन अपनी डेली डाइट में विटामिन बी (Vitamin B), विटामिन बी6 और विटामिन 12 बी को शामिल कर लें. खासकर अगर आप डेरी प्रोडक्ट्स को खाने पर जोर देंगे तो इस न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

विटामिन बी पाने के लिए ये सब अपनाएं

-अंडा

-सोयाबीन

-दही

-ओट्स

-दूध

-पनीर

-ब्रोकली

-झींगा मछली

-साल्मन मछली

-चिकन

-हरी पत्तेदार सब्जियां

-साबुत अनाज

विटामिन बी के प्रकार

विटामिन B1 – थायमीन(Thiamine)

विटामिन B2 – रिबोफ्लेविन (Riboflavin)

विटामिन B3 – नायसिन (Niacin)

विटामिन B5 – पेंटोथेनिक एसिड (Pantothenic Acid)

विटामिन B7 – बायोटिन (Biotin)

विटामिन B9 – फोलेट (Folate)

विटामिन B12 – कोबालामिन (Cobalamin)

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *