• Fri. Jun 14th, 2024

UP में बीते 72 घंटे के भीतर 189 लोगो की गर्मी से मौत, मौसम विभाग का अनुमान 4 जून तक हो सकती है बारिश

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही है। अगले 48 घंटों में गर्मी का असर कम होने के आसार हैं। यूपी में 72 घंटे में 189 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके पीछे गर्मी की वजह बताई जा रही है। लेकिन ज्यादातर की आधिकारिक पुष्टि नहीं है। शुक्रवार को अयोध्या में 72 घंटे में 18 लावारिस शव दाह संस्कार के लिए लाए गए।

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में तपिश अब भी बरकरार है। 21 जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है। 47 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट है। 14 जिलों में रातें बेहद गर्म हो सकती हैं। अब अरब सागर से आने वाली नम हवाएं आना शुरू हो गई हैं। इसकी वजह से कई जिलों में तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय के मुताबिक, 4 जून तक बारिश के आसार बन रहे हैं। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज आंधी भी चल सकती है। 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में प्रदेश को लू से राहत मिल सकती है। वहीं 2 जून से नौतपा का प्रभाव भी खत्म हो जाएगा। हालांकि प्रदेश में रातें अभी गर्म बनी रहेंगी। नम हवाओं और गर्म हवाओं के टकराने से बादल बन सकते हैं। इससे दिन में सूरज की तपिश से लोगों को राहत मिल सकती है।

48 घंटे के दौरान औसत अधिकतम तापमान 46 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया। औसत अधिकतम तापमान अभी तक का सबसे अधिक दर्ज किया गया है। प्रदेश में 48 डिग्री के साथ बुलंदशहर सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड किया गया।

कानपुर में गर्मी का 30 साल का रिकॉर्ड टूट गया। शुक्रवार को कानपुर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि 31 मई, 1994 में 46 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं कानपुर में सुबह से ही कड़ी धूप छाई रही। सुबह का ही तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *