• Mon. Jun 17th, 2024

कानपुर में नाैतपा के 7 दिन में मिली 72 लावारिश लाशें, 45 लाशों को रखने की जगह नहीं, पोस्टमार्टम हाउस प्रभारी ने रैन बसेरा की मांग डीएम से की

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

कानपुर में नौतपा में प्रचंड गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में सड़क किनारे फुटपाथ पर, पार्क में लावारिश शव मिलने का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। हालात ये हैं कि 45 लावारिश शवों से कानपुर का पोस्टमार्टम हाउस फुल हो गया है। शव रखने की जगह नहीं बची है। इस वजह से पोस्टमार्टम के लिए अतिरिक्त जगह और डॉक्टरों की मांग की गई है। पोस्टमार्टम हाउस के चौतरफा 500 मीटर तक भीषण दुर्गंध फैल गई है।

पोस्टमार्टम हाउस लावारिश लाशों से भर चुका है। हालात ये हैं कि एक के ऊपर एक शव को रखा गया है। शुक्रवार को सुबह से देर शाम तक 38 शवों का पोस्टमार्टम हुआ, इसमें 7 लावारिश शव शामिल हैं। मौजूदा समय में यानी शनिवार को पोस्टमार्टम हाउस में 51 शव रखे हुए हैं, इसमें से 45 शव लावारिश हैं। कानपुर के पोस्टमार्टम हाउस के हालात ये हैं कि लावारिश शवों से चौतरफा करीब 500 मीटर के दायरे में भीषण दुर्गंध फैल गई हैं। पोस्टमार्टम करते-करते पतारा सीएचसी डॉ. अश्वनी बाघमरे गश खाकर जमीन पर गिर पड़े। वहां मौजूद अन्य डॉक्टर और पोस्टमार्टम हाउस के स्टाफ ने ठंडा पानी डालकर उन्हें होश में लाए। इतना ही नहीं पोस्टमार्टम हाउस प्रभारी डॉ. नवनीत चौधरी की भी हालत बिगड़ गई।

भारी संख्या में लावारिश शवों को देखते हुए पोस्टमार्टम हाउस ने जिला प्रशासन ने शवों को रखने के लिए अतिरिक्त जगह की मांग की है। इसके साथ ही पोस्टमार्टम के लिए सीएमओ से अतिरिक्त डॉक्टर लगाकर पोस्टमार्टम कराने की मांग की गई है। इससे कि हालात को नियंत्रित किया जा सके। अनुमान है कि सड़क किनारे फुटपाथ पर, पार्क में और अलग-अलग जगह मिले लोगों की भीषण गर्मी से मौत हुई है। इसमें से ज्यादातर बुजुर्ग, भिखारी और सड़क किनारे घूमने वाले नशेबाज हैं।

तो इसलिए लावारिश शवों का रेला

लवारिश लाश मिलने के बाद 72 घंटे तक उनका पोस्टमार्टम नहीं किया जा सकता है। उसकी शिनाख्त के लिए इंतजार किया जाता है। अगर 72 घंटे के भीतर भी उनका कोई अपना शिनाख्त नहीं करता है तो पोस्टमार्टम के बाद पुलिस उनका अंतिम संस्कार करा देती है। इसी के चलते पोस्टमार्टम हाउस में 45 लावारिश लाशे इकट्ठा हो गई हैं।

अप्रैल में आए थे 52 लावारिश शव, नौतपा में अब तक 72 पहुंचे

आपको जानकर हैरत होगी कि कानपुर के पोस्टमार्टम हाउस में अप्रैल महीने में 52 लावारिश शव पहुंचे थे। लेकिन अभी नैतपा शुरू हुए एक सप्ताह भी नहीं बीते और सिर्फ नौतपा में पोस्टमार्टम हाउस में 72 लावारिश लाशें पहुंच चुकी हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *