• Fri. Oct 18th, 2024

PM मोदी ने AI को लेकर युवाओं से की ये अपील बताया कैसे आएंगे आने वाले समय में बड़ा बदलाव

ByICN Desk

Jan 1, 2024

Report By : ICN Network (Delhi)

Delhi: PM मोदी ने अपने ‘मन की बात’ के 108वें एपिसोड में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI पर बात करते हुए युवा-पीढ़ी से AI टूल्स को समझने और इसके इस्तेमाल करने का आग्रह करते हुए कहा कि जब ये टेक्नोलॉजी हमारे स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, कोर्ट में व्यापक तरीके से इस्तेमाल होगी तो बड़ा परिवर्तन आएगा। आपको बता दें कि इस एपिसोड में PM मोदी ने ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’, भारत के 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना, G20 समिट, मातृभाषा सहित कई मुद्दों और उपलब्धियों पर बात की। साथ ही युवा-पीढ़ी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को पढ़ने, सीखने-समझने और इस्तेमाल पर भी भी जोर दिया।

AI से जुड़ा एक किस्सा भी शेयर किया
इस दौरान पीएम मोदी ने AI से जुड़ा एक किस्सा को शेयर करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले काशी में एक एक्सपेरिमेंट हुआ था, जिसे मैं ‘मन की बात’ के श्रोताओं को जरूर बताना चाहता हूं। आप जानते हैं कि काशी-तमिल संगमम में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोग तमिलनाडु से काशी पहुंचे थे। वहां मैंने उन लोगों से संवाद के लिए एआई टूल स्पीकर का सार्वजनिक रूप से पहली बार इस्तेमाल किया। मैं मंच से हिंदी में संबोधन कर रहा था लेकिन AI Tool स्पीकर की वजह से वहां मौजूद तमिलनाडु के लोगों को मेरा वही संबोधन उसी समय तमिल भाषा में सुनाई दे रहा था। काशी-तमिल संगमम में आए लोग इस प्रयोग से बहुत उत्साहित दिखे।

AI से आएगा बड़ा परिवर्तन
PM मोदी ने आगे बताया कि वो दिन दूर नहीं जब किसी एक भाषा में संबोधन हुआ करेगा और जनता Real Time में उसी भाषण को अपनी भाषा में सुना करेगी। ऐसा ही फिल्मों के साथ भी होगा जब जनता सिनेमा हॉल में AI की मदद से रियल टाइम ट्रांसलेशन सुना करेगी। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब ये टेक्नोलॉजी हमारे स्कूलों, हमारे अस्पतालों, हमारी अदालतों में व्यापक रूप से इस्तेमाल होने लगेगी, तो कितना बड़ा परिवर्तन आएगा। मैं आज की युवा-पीढ़ी से आग्रह करूंगा कि रियल टाइम ट्रांसलेशन से जुड़े AI Tools को और एक्सप्लोर करें, उन्हें 100% फुल प्रूफ बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *