• Fri. Feb 23rd, 2024

UP-सहारनपुर का एक ऐसा गाँव भारत की नक्शे की तरह बना तालाब,राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

यूपी के सहारनपुर का गांव चकवाली गांव में हुए विकास कार्यों एवं भारत के नक्शे की तरह बने तालाब के कारण रखता है, अपनी अलग पहचान मिल चुके हैं कई अवार्ड रामपुर मनिहारान ब्लॉक के गांव चकवाली में विकास कार्यों के साथ-साथ गांव के मुख्य मार्ग पर प्रवेश द्वार की सुंदरता जिले में अपनी एक पहचान रखती है । गांव की आबादी करीब 10000 है । ग्राम प्रधान ने पिछली ग्राम पंचायत निधि से गांव के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में सौंदर्य करण कराया , योजना से गांव में सामुदायिक शौचालय , सड़कों का निर्माण कराया जा चुका है । जिसकी सुंदरता जिले में अपनी पहचान रखती है। गांव में एक तालाब को भारत के नक्शे के जैसा बनाया गया है ।

जिससे गांव सुर्खियों में है । ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नकुल चौधरी गांव के विकास के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं । गांव को सुजल शक्ति एवं स्वच्छता के लिए एवं अन्य कई अवार्ड मिले हैं । बीते कल भी उत्तर प्रदेश का यह पहला एक ऐसा गांव है जहां पर गोवर्धन बायोगैस प्लांट लगाया गया है ,जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी , जिला पंचायत अध्यक्ष , सीडीओ सहारनपुर द्वारा किया गया है। ग्राम प्रधान पंचायत को 8 दिसंबर को नमामि गंगे द्वारा भी गंगा सम्मान पुरस्कार मिलेगा ।

  • ग्राम चकवाली प्रधान सविता देवी प्रतिनिधि नकुल चौधरी ने बताया गाँव ने राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव को भूजल अवार्ड भी दिया है । अपरमुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा भी गांव को स्वच्छता मिशन के तहत पुरस्कृत किया गया है । 8 दिसंबर को नमामि गंगे द्वारा भी गंगा सम्मान पुरस्कार ग्राम प्रधान पंचायत को मिलेगा । नकुल चौधरी ने बताया कि विकास कार्यों को लेकर उत्तर प्रदेश में यह गांव दूसरे स्थान पर आता है, क्योंकि प्रथम स्थान भगवान का होता है । वैसे उत्तर प्रदेश में यह विकास कार्य को लेकर प्रथम स्थान पर है । ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि गांव में सोलर प्लांट को लेकर कार्य चल रहा है ,उत्तर प्रदेश का यह पहला गांव होगा जो सोलर प्लांट से बिजली बनाकर 16 – 17 गांव को बिजली देने का काम करेगा । उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा गांव होगा और भारत का दूसरा जो बिजली उत्पादन करके अपनी आए जेनरेट करेगा । ग्राम वासियों का कहना था कि गांव की खास बात है कि भारत के नक्शे का तालाब गांव में स्थापित है , जो ग्राम प्रधान द्वारा तैयार किया गया है । गांव में बायोगैस प्लांट भी लगाया गया है, और गांव में तिरंगा गेट भी बनाया गया है जो आकर्षण का केंद्र है । स्कूलों में अनेको को विकास कार्य कराए गए हैं । गांव में सड़क, शौचालय,अस्पताल, गौशाला बनाने सहित अन्य विकास कार्य कराए गए हैं । प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा भी गांव को अवार्ड दिया गया है ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *