• Fri. Jun 14th, 2024

लखनऊ में अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाई जारी, मस्जिद के पास तोड़फोड़ से लोगो ने किया हंगामा

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

लखनऊ के अकबरनगर में मंगलवार को फिर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू हुई। सुबह 9 बजे से 5 बुलडोजर से मकानों को तोड़ने का काम किया जा रहा है। यह उत्तर प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा अतिक्रमण हटाओ अभियान है। दोपहर में जब यहां मस्जिद के पास टीम तोड़फोड़ करने पहुंची तो स्थानीय लोग विरोध पर उतर आए।

फिर हंगामा होने लगा और पुलिस फोर्स ने लाठियां भांजकर लोगों को वहां से हटाया। 12 बजे के बाद 3 घंटे के लिए अभियान रोका गया है। 3 बजे से फिर दूसरे शिफ्ट में कार्रवाई शुरू की जाएगी।

लोगों को नगर निगम की गाड़ियों से वसंत कुंज में बने प्रधानमंत्री आवास भेजा जा रहा है। हालांकि स्थानीय रहवासियों का कहना है कि हमारी सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में यहां से जाना हमारी मजबूरी है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी खुद पूरे मुहिम का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके साथ जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के आलाधिकारी मौजूद हैं। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का कहना है कि LDA यहां 13 सेक्टर में कार्रवाई करेगा।

सोमवार को पहले सेक्टर में 45 मकानों को गिराया गया है। अब टीम दूसरे सेक्टर में बने मकानों को ढहा रही है। सोमवार को लोगों ने थोड़ा विरोध किया था, लेकिन आज सहयोग मिल रहा है। ज्यादातर रहवासी निगम की मदद से अपना सामान शिफ्ट कर रहे हैं।

  • लखनऊ में कुकरैल नदी के किनारे अवैध मकान बने हुए हैं।
  • यहां पर कुकरैल रिवर फ्रंट विकसित किया जाना है।
  • LDA द्वारा अवैध मकानों-दुकानों को तोड़ा जा रहा है।
  • अकबरपुर एरिया में कुल 13 क्लस्टर बनाए गए हैं।
  • LDA अब तक 1700 लोगों को आवास दे चुका है।
  • घर खाली करने के लिए दी गई थी चेतावनी

अफसरों का कहना है कि लोगों को घर खाली करने के लिए चेतावनी दी गई थी। इसके बाद भी कुछ लोगों ने जगह नहीं खाली की। अब उन्हीं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मकान ढहाने के अभियान की पहली शिफ्ट सुबह से दोपहर तक थी। दोपहर बाद दूसरी शिफ्ट में कार्रवाई की गई। दोनों शिफ्टों में 1100 से ज्यादा अवैध कब्जे ढहाने की कार्रवाई जारी रहेगी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *