• Wed. Oct 16th, 2024

नोएडा के रेयान इंटरनेशनल स्कूल पर की गई कार्रवाई,बेसमेंट में बनी 11 क्लासों को किया गया शील

Report By : Ankit Srivastav Noida, ICN Network

यूपी के नोएडा में छात्रों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने स्कूल के बेसमेंट में चलने वाली क्लासेज को सील कर दिया है। यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि बेसमेंट में चलने वाली क्लासेस के लिए फायर एनओसी नहीं थी। इसको लेकर पहले भी नोटिस जारी किया गया था, लेकिन स्कूल ने उसके बावजूद भी नियमों का उल्लंघन किया। अब तत्काल इस मामले में एक्शन लिया गया है। जिसके बाद सील करने की कार्यवाई की गई ।

गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने जानकारी दी कि नोएडा के सेक्टर-39 में रेयान इंटरनेशनल स्कूल है। बीते 11 जुलाई 2023 को मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सहायक अभियंता, लोक निर्माण भवन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए जायजा लिया। जांच में पाया गया कि बेसमेंट में 11 क्लासेज चल रही है। उन्होंने बताया कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा जो मानचित्र फायर विभाग की वेबसाइट पर उपलोड किया गया है। उसमें स्कूल ने दिखाया गया है कि स्कूल के बेसमेंट का इस्तेमाल स्टोरेज के लिए किया जाता है, लेकिन जब जांच की गई तो पाया गया कि बेसमेंट में कक्षा का निर्माण किया हुआ है।

जांच के बाद स्कूल को नोटिस भेजा गया और वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा गया। स्कूल के द्वारा भी आश्वासन दे दिया गया था, लेकिन उसके बावजूद काम नहीं किया गया। जिसकी वजह से अब जिला विद्यालय निरीक्षक ने मौके पर जाकर क्लासेस को सील कर दिया है। इसके अलावा स्कूल से 6 मई 2024 की शाम 5 बजे तक जवाब मांगा गया है । जवाब नहीं देने पर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इसका पत्र मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारी को भेज दिया गया है ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *