• Sun. Jul 7th, 2024

नाैतपा के बाद फिर से हीटवेव का अलर्ट,दिन रात के अधिकतम तापमान में अंतर कम

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

नौतपा के बाद यूपी में तापमान एक बार फिर से चढ़ने लगे हैं। 24 घंटे के दौरान झांसी 46.8 डिग्री के साथ देश के गर्म शहरों में सबसे टॉप पर रहा। मौसम विभाग ने आज 14 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट और 13 जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले मंगलवार को लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, बिजनौर समेत 7 शहरों में बारिश रिकॉर्ड की गई। सबसे ज्यादा 12.5 मिमी. बारिश लखीमपुर में दर्ज की गई। कानपुर में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन धूप निकलने से उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। वहीं, 48 डिग्री तक तापमान जाने की संभावना है।

बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज और कुशीनगर में आंधी-बारिश का अलर्ट है।

आज इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट

बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर में है।

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक अगले 5 दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। लेकिन अब बारिश की संभावना कम है। दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

डॉ. सुनील पांडेय के मुताबिक आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और झांसी समेत 13 जिलों में राजस्थान से गर्म हवाएं आनी शुरू हो गई हैं। इस वजह से यहां भीषण गर्मी की वापसी होगी। आज से इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। पारा 46 से 48 डिग्री तक जा सकता है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *