• Mon. Jul 22nd, 2024

Novak Djokovic: सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पूरी दुनिया जानती है। उन्होंने टेनिस में कई उपलब्धियां हासिल की है। एक बार फिर से वे दुनिया में छाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का खिताब जीतकर नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया है। फाइनल के इस मुकाबले में नोवाक ने ग्रीस के खिलाड़ी को हराकर शानदार जीत दर्ज की है। उन्होंने इस खिताब को 10वीं बार जीता है। इसके साथ ही नोवाक जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल की भी बराबरी कर ली है।

रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का फाइनल मुकाबला मेलबर्न पार्क में खेला गया। इस मुकाबले में सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की भिड़ंत ग्रीस के खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास से थी। नोवाक ने फाइनल मुकाबले के सीधे सेटों में स्टेफानोस सितसिपास को हरा दिया। उन्होंने सीधे सेटों में 6-3, 7-6, 7-6 से सितसिपास को हराकर ऐतिहासिक 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का खिलाफ अपने नाम किया। इस शानदार जीत के साथ ही नवाक जोकोविच टेनिस में विश्व के नबंर एक खिलाड़ी भी बन गए हैं।

आपको बता दें कि नोवाक जोकोविच साल 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल पाए थे। मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना प्रोटोकॉल्स की वजह से वे नहीं खेल पाए थे। बताया गया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन आवश्यक था लेकिन नोवाक जोकोविच वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी को सार्वजनिक यानी कि पब्लिक में नहीं लाना चाहते थे। इस कारण वे ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में नहीं खेले थे। हालांकि, जोकोविच 2021 के चैंपियन रहे हैं।

अब ऑस्ट्रेलियन ओपन-2023 का खिताब जीतकर उन्होंने इतिहास रच दिया है। नोवाक ने फाइनल मुकाबले में स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6(4), 7-6 (5) से हराकर मेलबर्न पार्क में अपना 10वां खिताब जीत लिया है। वहीं, ऑस्ट्रेलियन ओपन को 10वीं बार जीतने पर नोवाक जोकोविच को दुनिया भर से सोशल मीडिया पर बधाइयां मिल रही हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *