• Mon. Jul 1st, 2024

पाकिस्तान में वोटो की गिनती जारी,नवाज शरीफ अपनी सीट से चुनाव हारे,कैदी बनेगा प्रधानमंत्री ?

Report By : ICN Network

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है। मतदान गुरुवार हुआ तो उसी रात से वोट की गिनती भी शुरू हो गई। वोटिंग की गिनती के बीच रुझान भी आने लगे हैं। हालांकि आधिकारिक नतीजे आज, यानी 9 फरवरी यानी शुक्रवार को रात तक साफ होंगे।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज PML-N, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ PTI और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी PPP शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में 120 सीटों पर इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। चुनाव आयोग ने नतीजे जारी करने में देरी की। वोटिंग के दौरान पाकिस्तान में कई घंटे तक मोबाइल और इंटरनेट सर्विस करीब-करीब बंद रहीं। इस बीच, न्यूज चैनलों ने अपनी वेबसाइट्स से इलेक्शन रिजल्ट टैली हटा ली हैं।

नवाज शरीफ अपनी सीट से खुद चुनाव हारे ?

पाकिस्तानी न्यूज के मुताबिक, PML-N के नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से हार गए हैं। यहां निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने जीत दर्ज की।शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले जबकि नवाज को 63,054 वोट मिले।

पाकिस्तान में एक कैदी पीएम बनेगा ?

पाकिस्तान में एकतरफ जहां चुनाव आयोग ने एक सीट पर भी शुरुआती रुझान जारी नहीं किया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार को 120 सीटोंही पर बढ़त बताई जा रही है।इस बीच इमरान खान की पार्टी PTI के चेयरमैन गौहर अली खान ने दावा किया है कि पहली बार एक कैदी यानी इमरान खान देश का प्रधानमंत्री बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *