• Sat. Jul 27th, 2024

नोएडा में लाखों रुपए की साइबर ठगी,शेयर बाजार में मुनाफे का लालच देकर बनाया शिकार

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

शेयर बाजार में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर ठगों ने एक व्यक्ति के साथ 33.92 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर क्राइम थाने में की। केस दर्ज कर पुलिस उन खातों की जांच कर रही है जिन खातों में ठगी की रकम ट्रांसफर हुई है।

सेक्टर-45 स्थित आम्र पाली सफायर सोसाइटी निवासी राकेश कुमार सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनके पास 6 मई को वॉट्सऐप पर एक मैसेज आया। इसमें बताया गया कि कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग कर प्रतिमाह लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकता है।

संबंधित नंबर पर जब राकेश कुमार ने बात की तो जालसाज़ द्वारा उन्हें एक लिंक मुहैया कराया गया। लिंक पर क्लिक करते ही एफएसएफएल ऐप मिला। इसके बाद शिकायतकर्ता को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया गया और कुछ टास्क दिए गए, जिसको उन्होंने पूरा कर दिया।

प्रारंभिक चरण में जालसाज़ ने कुछ मुनाफा दिया। ठगों की ओर से मुनाफे सहित रकम शिकायतकर्ता के खाते में ट्रांसफर भी की गई। फिर जालसाज़ ने शिकायतकर्ता से कहा कि अगर उसे कम समय में ज्यादा पैसा कमाना है तो ऑनलाइन ट्रेडिंग करना होगा।

पीड़ित ने बताया कि जालसाज़ के झांसा में आकर उन्होंने कई नामी कंपनियों के शेयर में निवेश किया। शेयर बाजार को लेकर उनको जालसाज़ ऑनलाइन लैक्चर भी देते थे। वे कंपनी के बारे में और शेयर बाजार से जुड़ी सारी जानकारी देते थे।

उन्होंने जिन कंपनियों में निवेश किया था, जालसाज़ ने उनके दस्तावेज भी उपलब्ध कराए। पीड़ित ने बताया कि संबंधित कंपनियों को लेकर मीडिया में भी काफी अच्छी रिपोर्ट थी। इसकी वजह से वह लगातार जालसाज़ के बताए अनुसार रुपए का निवेश करते गए।

शिकायतकर्ता ने कुल 9 बार में अपने पीएनबी के खाते से और दोस्त के एचडीएफसी बैंक खाते से 33,92,161 रुपए ट्रांसफर कर दिए। जालसाज़ द्वारा दिए गए ऐप में लगातार उनके निवेश किए गए रुपए बढ़ते दिख रहे थे।

वह जब अपने मुनाफे की रकम को वापस लेने लगे तो जालसाज़ ने उनके ट्रेडिंग अकाउंट को बंद कर दिया। उन्होंने वापस से अकाउंट को खोलने के लिए कहा तो जालसाज़ ने उनसे और रुपए निवेश करने के लिए कहा। जब उन्होंने जालसाज़ से अपने निवेश किए रुपए वापस मांगे तो उनको टेलीग्राम ग्रुप से बाहर कर दिया गया।
राकेश ने ठगी की जो रकम गंवाई है वह उनके जिंदगी भर की कमाई थी। साइबर क्राइम थाने के प्रभारी ने बताया कि पुलिस सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर मामले की जांच कर रही है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *