• Sun. Jul 7th, 2024

Delhi : आम आदमी पार्टी आज करेगी PM आवास का घेराव, इन रास्तों से जानें से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी , सुरक्षा कड़ी की गई, धारा 144 लागू…

New Delhi : दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के राजनीतिक में जबरदस्त गर्माहट है। वहीं केजरीवाले के गिरफ्तारी के बाद आक्रोश में आये आप कार्यकर्ता दिल्ली में केंद्र सरकार और ईडी के विरोध में बड़ा विरोध प्रदर्शन करने वाले है। जिसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भारी जाम लगने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इस मामले में दिल्ली के ट्रैफिक को लेकर एडवाइजरी जारी की है।  इसके चलते जाम लगने की संभावना को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें वहां चालको को कई मार्गो पर आने से बचने और सार्वजनिक परिवहन का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी है।

यातायात पुलिस द्वारा जारी की गई ट्रैफिक एडवाइजरी (Delhi Traffic Advisory) के मुताबिक, नई दिल्ली इलाके में मंगलवार को आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन के कारण यातायात प्रभावित रहेगा। एडवाइजरी में कहा गया, नई दिल्ली क्षेत्र में सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए किसी भी वाहन को तुगलक रोड, सफदरजंग रोड और कमाल अतातुर्क मार्ग पर कहीं भी रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों के सामान्य प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, उपरोक्त सड़कों पर खड़े किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा और अनुचित पार्किंग व कानूनी निर्देशों की अवज्ञा के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए सात मार्ग परिवर्तन बिंदु (डायवर्जन प्वाइंट) की व्यवस्था की है। एक अधिकारी ने कहा, “प्रदर्शन के मद्देनजर लोग मंगलवार को कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, अकबर रोड और तीन मूर्ति मार्ग से गुजरने से बचें।” दिल्ली के कई रूट को डायवर्ट किया जा सकता है। पटेल चौक, उद्योग भवन, केंद्रीय सचिवालय, लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया जा सकता है।

एडवाइजरी के मुताबिक, नई दिल्ली इलाके में मंगलवार को विशेष कानून-व्यवस्था के कारण यातायात प्रभावित रहेगा। इसमें कहा गया, “नई दिल्ली क्षेत्र में सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए किसी भी वाहन को तुगलक रोड, सफदरजंग रोड और कमाल अतातुर्क मार्ग पर कहीं भी रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों के सामान्य प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, उपरोक्त सड़कों पर खड़े किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा और अनुचित पार्किंग व कानूनी निर्देशों की अवज्ञा के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।”

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हमने क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की है।” उन्होंने बताया, “प्रधानमंत्री आवास के आसपास (दंड प्रक्रिया संहिता की) धारा 144 पहले से लागू है और किसी को भी प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।” दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने की योजना का ऐलान किया था। राय ने यह भी कहा था कि राष्ट्रव्यापी स्तर पर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *