• Wed. Jun 26th, 2024

UP-नोएडा के डीएम ने बढ़ती सर्दी को देख स्कूलों की बढ़ाई छुट्टी,6 जनवरी से नर्सरी-आठवीं तक की छुट्टी के आदेश

यूपी के गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने बोर्ड के स्कूलों में कक्षा नर्सरी से आठवीं तक बच्चों की छह जनवरी तक छुट्टी करने के आदेश दिए है। 7 तारीख को रविवार होने के कारण बच्‍चे 8 तारीख को स्‍कूल जाएंगे । एक अधिकारी ने बताया कि सरकारी आदेश निजी स्कूलों के लिए है, जहां कक्षाएं अभी भी चल रही हैं. अधिकारी ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश चल रहा है ।

सिर्फ नोएडा ही नहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जिला प्रशासन ने भी कड़ाके की सर्दी के कारण कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को छह जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है । पिछले हफ्ते, वाराणसी जिला प्रशासन ने भी कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद करने की घोषणा की थी । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘5-11 जनवरी के दौरान रात के तापमान में गिरावट होगी, जिससे उत्‍तर व मध्य भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति पैदा हो सकती है ।

महापात्रा ने कहा, दिन का तापमान भी सामान्य से नीचे रहेगा, जिससे विशेष रूप से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्सों और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बनेगी । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सोमवार को असामान्य रूप से ठंडी लहर और घने कोहरे के कारण राजधानी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । स्थानीय लोगों ने प्रशासन से जरूरतमंदों या रैन बसेरों में शरण लिए हुए लोगों के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का आह्वान किया ।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *