• Sun. Jul 7th, 2024

नोएडा में पुलिस आयुक्त और जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में चुनाव से जुड़ी तैयारियों को लेकर हुई बैठक,सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्पक्ष चुनाव कराने के निर्देश

Report By : Ankit Srivastav Noida, ICN Network

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को जनपद में निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह एवं जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 नोएडा के ऑडिटोरियम में समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस अधिकारियों की अहम जिम्मेदारी है। सभी संबंधित अधिकारियों की की तैनाती विधानसभा वार की गई है इसलिए सभी का दायित्व है कि मतदान से पूर्व अपने-अपने बूथों की सभी व्यवस्थाओं का पुनः निरीक्षण कर स्पष्ट उल्लेख करें कि वहां रैंप, शौचालय, लाइट, छाया व डायरेक्शन साइन सहित निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक व्यवस्था है या नहीं। किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर निर्धारित प्रारूप में स्पष्ट रूप से अंकित करें एवं निर्वाचन कार्यों में लगे वाहनों के जीपीएस ऑन रहे यह सुनिश्चित किया जाए ।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर को मोक पोल, वेबकास्टिंग, पोलिंग पार्टी की रवानगी एवं जिन स्थानों से पोलिंग पार्टियों की रवानगी होनी हैं उन स्थानों पर वाहनों सहित निर्वाचन अधिकारी/कर्मियों के लिए क्या/क्या व्यवस्था हैं। रवानगी के सम्बंध में वाहनों एवं वाहन चालकों की क्या व्यवस्था हैं। इसके साथ ही जिन अधिकारियों और कर्मियों की डयूटी लगी हैं। उनकी पूर्ण व्यवस्था है या नहीं। पोलिंग रवानगी स्थल से पोलिंग बूथ का मैप कागजों सहित स्थलीय निरीक्षण किया गया है या नहीं। यदि कहीं वाहनों को जाने में दिक्कत है तो उसके लिए क्या व्यवस्थाएं हैं। मतदाताओं के लिए मतदान स्थलों पर क्या व्यवस्थाएं है आदि अन्य बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए विस्तार से बताया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि किसी भी राजनीतिक दल एवं प्रत्याशी का कार्यालय मतदान केंद्र की सीमा से 200 मीटर के दायरे में नहीं होना चाहिए तथा मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में कोई फोन न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के द्वारा शत् प्रतिशत अपने दायित्वों का निर्वहन किया जाये ताकि मतदान सकुशल सम्पन्न कराया जा सके।

पुलिस आयुक्त द्वारा समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर को बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में कार्यकुशलता, दक्षता और सजगता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए भ्रमण कर संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लिया जाए ताकि मतदान दिवस के दिन ऐसे मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की व्यवस्था करते हुए मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शिता ढंग से संपन्न कराया जा सके। उन्होंने निर्वाचन कार्यो में छोेटी-छोटी कमियों को भी नजरअंदाज न करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णतया अनुपालन किया जाये। इस अवसर पर एडिशनल सीपी लॉ एंड ऑर्डर शिवहरी मीणा, एडिशनल सीपी मुख्यालय बबलू कुमार, डीसीपी पुलिस राम बदन सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर नितिन मदान, अपर जिला अधिकारी न्यायिक भैरपाल सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह एवं समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस ऑफिसर उपस्थित रहे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *