• Sun. Jul 21st, 2024

UP-एयरपोर्ट की तर्ज पर मॉडल स्टेशन बनेगा गाजियाबाद , रेलवे जंक्शन सुविधाओं से यात्री सन्तुष्ट

यूपी के गाजियाबाद का सबसे महत्वपूर्ण जिलों में शुमार और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटा गाजियाबाद हर मायने में बेहद खास है। औद्योगिक नगरी होने के कारण पूरे देश से लोग यहां आते हैं। हजारों की संख्या में लोग दिल्ली में नौकरी के लिए यहां से प्रतिदिन सफर करते हैं। ऐसे में उनके लिए रेलवे सफर का सबसे बेहतर साधन है। अब रेलवे स्टेशन की सुविधाएं ही उनके दिन के सफर को बेहतर बना सकती हैं।
बात करें गाजियाबाद जंक्शन की तो आजादी से पहले बने इस रेलवे स्टेशन की सूरत साल दर साल बदलती जा रही है। यहां से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे विभाग तमाम सुविधाएं चाक चौबंद कर रहा है।

जल्द ही इस रेलवे स्टेशन को मॉडल रेलवे स्टेशन के रूप में डेवलप किये जाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। देश के चुनिंदा स्टेशनों में से एक गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का एयरपोर्ट की तर्ज पर विकास को किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 300 करोड़ से ज्यादा का बजट भी पास कर दिया है।
वर्तमान की बात करें तो यहां तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। यात्रियों को भी सभी सुविधाएं मिल रही हैं चाहे पीने के पानी की बात हो, शौचालय की हो, स्टेशन की साफ सफाई की हो, वेटिंग हॉल की हो या स्टेश पर सुरक्षा बंदोबस्तों की, यात्रियों को यह सभी सुविधाएं यहां बेहद अच्छे ढंग से मिल रही हैं। स्टेशन पर जहां साफ सफाई नजर आती है तो वहीं हर प्लेटफार्म पर पीने के पानी और शौचालय बनाए गए हैं। शौचायलयों की साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया है। विकलांग व बुजुर्ग यात्रियों के लिए एस्केलेटर की व्यवस्था है, प्लेटफॉर्म पर जाने लिए दो फुट ओवर ब्रिज हैं।
बता दें कि गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर देश के Vविभिन्न हिस्सों से आने-जाने वाली सैकड़ो ट्रेन प्रतिदिन रुकती और गुजरती हैं। हजारों की संख्या में यहां से प्रतिदिन यात्री ट्रेनों से विभिन्न स्थानों के लिए यात्रा करते हैं। इसके मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने स्टेशन पर सभी जन सुविधा यात्रियों के लिए पर्याप्त ढंग से उपलब्ध कराई हुई है। जिससे यात्री बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि यहां आकर उन्हें पानी,शौचालय, सुरक्षा जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं अच्छे ढंग से मिलती हैं, जिससे उनकी यात्रा और सुखद हो जाती है

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *