• Fri. Jul 5th, 2024

गुरुग्राम कि ट्रैफिक पुलिस पहनेगी AC वाली जैकेट, भीषण गर्मी से पुलिसकर्मियों को मिलेगी राहत

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

हरियाणा के गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस कर्मी अब भीषण गर्मी से बचने के एसी जैकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें बर्फ के पैड डाले जाते हैं और साथ में दो पंखे भी लगे हैं। इसका वजन तीन किलो के करीब है। हर सिग्नल पर जब ट्रैफिक पुलिस कर्मी तपती गर्मी में अपनी ड्यूटी निभाते हैं, तो ये खास जैकेट उनके जीवन की सुरक्षा करती है। फिलहाल पुलिस इसे एक प्रयोग के तौर पर ले रही है। परिणाम अच्छे रहते हैं तो इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा।

एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि गुरुग्राम में अभी 13 जैकेट हैं, जो 13 ट्रैफिक पुलिस जोनल ऑफिसर को प्रयोग के तौर पर दी गई हैं। भीषण गर्मी में ये जैकेट ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को सैंपल के तौर पर इसलिए दी गई हैं, ताकि ये देखा जाए की इसके परिणाम क्या रहते हैं। एसीपी ट्रैफिक की माने तो ट्रैफिक पुलिस कर्मी धूप में खड़े हो कर ड्यूटी करते हैं और अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो इसके ऊपर आगे काम किया जायेगा।

इस AC जैकेट का वजन 3 किलो के करीब है। इस जैकेट के दो पार्ट हैं। दो जैकेट हैं। नीचे वाली जैकेट यानी पहले पार्ट में बर्फ के पैड हैं, जिनको फ्रीजर में जमाया जाता है और फिर जैकेट में डाल दिया जाता है।

पुलिस की इस AC जैकेट का वजन 3 किलो के करीब है। इस जैकेट के दो पार्ट हैं। दो जैकेट हैं। नीचे वाली जैकेट यानी पहले पार्ट में बर्फ के पैड हैं, जिनको फ्रीजर में जमाया जाता है और फिर जैकेट में डाल दिया जाता है। दूसरे पार्ट यानी ऊपर वाली जैकेट में सी टाइप चार्जर के साथ दो पंखे लगे हैं, जो फोन वाले पावर बैंक से कनेक्ट हो कर चलते हैं।

भीषण गर्मी है तो इन पंखों के चलने से नीचे वाली जैकेट है, उसमे बर्फ के पैड हैं, वो जल्दी से नही पिघलते और ज्यादा देर चलते हैं। इनको पहन कर जब ट्रैफिक पुलिस कर्मी रोड पर अपनी ड्यूटी करने जाते हैं तो उनको अंदर से ठंडक महसूस होती है।

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के ZO हरफूल सिंह की मानें तो गुरुग्राम पुलिस की ये अच्छी पहल है। उन्होंने बताया की सुबह से लेकर शाम तक काम करने से उनका शरीर पूरी तरह इस भीषण गर्मी से झुलस जाता है। लेकिन इस जैकेट को पहनने से कुछ राहत जरूर मिली है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *