• Sun. May 19th, 2024

Health Budget 2023: हेल्थकेयर सेक्टर को मिली बड़ी सौगात, साल 2047 तक इन बीमारियों से देश को दिलाएंगे छुटकारा

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे से वित्त वर्ष 2023-24 के लिए संसद में बजट पेश की, इस बजट भाषण के दौरान 140 करोड़ देशवासियों के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकतीं हैं। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 5वां बजट है, आइए जानते हैं हेल्थ क्षेत्र में क्या घोषणा की गई है।

मेडिकल कॉलेज लैब की व्यवस्था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023 में साफ किया कि हेल्थ के क्षेत्र में कई सुधार की जरूरत है, इसलिए नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। साथ ही मेडिकल कॉलेज में ज्यादा से ज्यादा लैब की व्यवस्था की जाएगी।  साथ ही स्वाथ्य व्यवस्था में सुधार के लिए नए मशीन लाए जाएंगे ताकि भारत में बड़ी से बड़ी बीमारी का सफल इलाज किया जा सके। 

2047 तक एनीमिया करेंगे खत्म

साल 2023 का बजट में यह भी साफ किया गया है कि साल 2027 तक एनीमिया की बीमारी को जड़ से खत्म कर दिया जाएगा.क्योंकि खून की कमी के कारण हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है।

साफ पानी, खाना पर जोर

यह बजट इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें यह भी साफ किया गया है कि एक व्यक्ति साफ पानी और खाना बेहद जरूरी है. इसलिए बजट में इसे खास प्राथमिकता दी गई है।

मेनहोल में इंसान नहीं उतरेंगे

बजट में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि मोदी सरकार ने मेनहोल को लेकर एक बड़ा फैसला किया है.बजट साल 2023 में यह साफ किया गया है कि अब मेनोहोल में इंसान नहीं उतरेंगे।

2047 तक बच्चों में खून की कमी दूर करेंगे

बजट में एनीमिया और बच्चों में खून की कमी से होने वाली बीमारी को लेकर भी कई प्रोगाम बनाएं गए हैं. साथ ही साल 2047 तक इसे खत्म करने का प्रण किया गया है। साल 2023 के बजट में मोटे अनाज को दिया गया बढ़ावा

मोटा अनाज को बढ़ावा देना हमारी प्राथमिकता

मोटा अनाज को बजट में प्राथमिकता दी गई. साथ ही इसे लेकिर रिसर्च और रिसर्च कॉलेज बनाने की भी बात कही गई है।

220 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाई गई है

कोरोनावायरस से बचने के लिए. अब तक सरकार ने अब तक 220 करोड़ लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाया है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *