• Sat. Jul 27th, 2024

यूपी के 10 जिलों में गर्मी का अलर्ट,मंगलवार को झांसी में पारा पहुंचा 49 °C डिग्री सेल्सियस

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

गर्मी की नौतपा में गर्मी जानलेवा हो गई है। पिछले 48 घंटे में भीषण गर्मी की वजह से 17 की जान चली गई। मंगलवार को झांसी का तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 5.9 डिग्री ज्यादा है। प्रदेश के 5 शहरों का पारा 48 डिग्री के पार रिकॉर्ड हुआ।

आज नौतपा के 5 वें दिन सुबह से ही भीषण गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग ने आज मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। यहां का पारा 48 डिग्री के पार जा सकता है।

यूपी में सोमवार को गर्मी से 10 लोगों की जान चली गई थी। मंगलवार को नोएडा में गर्मी के चलते एक महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई। सहारनपुर में एक वकील और लखनऊ में 11 साल के बच्चे की मौत हो गई। महोबा में हीट स्ट्रोक के चलते 3 लोगों की जान चली गई।

30 मई से पूर्वी यूपी का मौसम बदलेगा। 10 जिलों में आंधी-बारिश के आसार हैं। 31 मई को 14 जिलों में बारिश का अलर्ट है।पूर्वी यूपी में 30-31 मई को गर्मी से राहत मिलेगी। बारिश का असर पूरे पूर्वी क्षेत्र पर पड़ेगा। कहीं-कहीं तापमान 5-6 डिग्री तक गिर सकता है। पश्चिम यूपी में 2 जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी।

पूर्वी यूपी की हवा में नमी बढ़ेगी, जो कुछ जिलों में गर्मी से राहत देगी। लेकिन कुछ जिलों में उमस का भी एहसास कराएगी। कई जिलों में हवा की रफ्तार बढ़ेगी। कुछ जिलों में आंधी भी आ सकती है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *