• Tue. Jul 2nd, 2024

प्रदेश के 41 शहरों में हीटवेव का अलर्ट,आज पहुंच सकता है 47 डिग्री सेल्सियस पारा,एक महीना पड़ेगी भीषण गर्मी

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। शुक्रवार को देश के टॉप-5 सबसे गर्म शहरों में यूपी के 2 शहर शामिल रहे। आगरा का अधिकतम तापमान 46.9°C और बागपत का 46 °C रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली का नजफगढ़ 47.4°C के साथ देश में सबसे गर्म शहर रहा।

यूपी के 41 जिलों में आज हीटवेव का यलो अलर्ट है। इस दौरान 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलेगी। प्रदेश अगले 5 दिन हीटवेव की चपेट में रहेगा। प्रदेश के कुछ जिलों का पारा आज 47°C के पार जा सकता है।

मौसम विभाग ने आज लखीमपुर खीरी में वार्म नाइट का यलो अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब रात में भी दिन जैसी गर्मी का एहसास होगा। कल 20 जिलों में ‘लू’ का रेड अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ जिलों में गर्मी जानलेवा भी हो सकती है। बच्चों और बूढ़ों पर इसका ज्यादा असर पड़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, रेड अलर्ट में गर्म हवा बर्दाश्त नहीं होगी। हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर तक हो सकती है। बहुत जरूरी तो तभी घर से बाहर निकलें। इस दौरान किसान भी विशेष सावधानी बरतें।

यूपी में 20 जून तक मानसून पहुंचेगा। यूपी में मानसूनी बारिश की शुरुआत चंदौली और वाराणसी से होगी। 25 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून आ जाएगा। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया, इस बार मानसून सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। इस बार बंगाल की खाड़ी से नमी थोड़ी ज्यादा आएगी। इसके पहले एक महीना भीषण गर्मी पड़ेगी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *