• Fri. Jul 5th, 2024

हिजबुल्लाह ने कहा – इजराइल से सीधे युद्ध के लिए तैयार ,बोले लेबनान की सीमा लांघी तो तबाही मचा देंगे, इजराइल ने कहा- जंग पर जल्द लेंगे

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

हिजबुल्लाह लगातार दो दिनों से इजराइल पर ड्रोन अटैक कर रहा है। BBC के मुताबिक, सोमवार को हिजबुल्लाह ने इजराइली सीमा के अंदर किर्यत शमोना में ड्रोन से रॉकेट छोड़ा, जो जंगल में जा गिरा था। इसके कारण वहां आग लग गई थी, जिससे 11 लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद स्थानीय अधिकारी लोगों को अस्पताल ले गए।

सोमवार (3 जून) को पहली बार उसने इजराइल पर हमले के लिए ड्रोन स्क्वॉड्रन भेजा। अलजजीरा के मुताबिक, ये हमला लेबनान की सीमा पर मौजूद नकौरा शहर में इजराइल के हमले के जवाब में किया गया था। इससे बचने के लिए इजराइली सेना ने कई शहरों में सायरन बजाए ताकि लोग सुरक्षित जगह पनाह ले सकें।

इजराइली की डिफेंस फोर्स IDF के चीफ जनरल हर्जी हालेवी ने मंगलवार को कहा इजराइल जल्द ही इस बात पर फैसला करेगा कि वह हिजबुल्लाह के खिलाफ सीधी जंग लड़ेगा या नहीं।

हालेवी ने कहा, “हम पिछले 8 महीने से उन पर हमला कर रहे हैं। हिजबुल्लाह को इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी है। लेकिन पिछले कुछ समय में वह मजबूत हो गया है। ऐसे में हमने भी अपने डिफेंस को मजबूत किया है। हम उस पर हमले के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।”

इसके बाद मंगलवार रात इजराइल के वॉर कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान लेबनान से सटे बॉर्डर की रक्षा करने में नाकाम रही इजराइली सरकार की आलोचना की गई।

इजराइली शिक्षा मंत्री योआव किश ने मंगलवार को इजराइली आर्मी के रेडियो के एक कार्यक्रम में कहा कि हिजबुल्लाह को लिटानी नदी से खदेड़ना होगा, जो बॉर्डर से 19 किलोमीटर दूर है। वहीं इजराइली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि जंग के बीच सेना हिजबुल्लाह को जवाब देने को तैयार है।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, हमास के खिलाफ जंग शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह लगातार इजराइल पर हमले करता रहा है। इस दौरान इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक हिजबुल्लाह के करीब 376 लड़ाकों की मौत हुई है। इस दौरान इजराइल के भी 10 सैनिकों और 8 आम नागरिकों ने जान गंवाई है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *