• Tue. Apr 30th, 2024

सिनेमा के बाहर मूंगफली बेचने वाला कैसे बना बालीवुड का स्टार,जानिए कौन है वो “हीरो” जिसका है आज जन्मदिन

Report By : ICN Network

जैकी श्रॉफ आज 67 साल के हो चुके हैं। मुंबई की तीन बत्ती चॉल में जन्मे जैकी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। गरीबी का ये आलम था कि एक 10 बाय 10 के कमरे में 4 लोग गुजारा करते थे और कमाई का जरिया था मूंगफली बेचना और सड़कों पर पोस्टर चिपकाना था ।

जैकी सराफ कभी थिएटर के बाहर मूंगफली बेचते थे, कभी फिल्मों के पोस्टर चिपकाते थे। एक दिन बस स्टैंड पर एक आदमी ने इन्हें देखा और कहा मॉडलिंग करोगे क्या? जैकी ने सवाल के बदले सवाल पूछा- पैसे दोगे क्या? इन दो सवालों में हुई बातचीत ने चॉल के मामूली लड़के को बॉलीवुड का स्टार बना दिया।

फिल्मों में आने के बाद भी जैकी ने अपना ठिकाना नहीं बदला। सेट पर जाने के लिए भी वो चॉल के बाथरूम में घंटों लाइन में खड़े रहते थे, जहां 30 लोगों के बीच सिर्फ 3 ही बाथरूम थे। बड़े-बड़े प्रोड्यूसर चॉल, तो कभी बाथरूम के बाहर खड़े उनका इंतजार करते थे।अब ठिकाना तो बदल चुका है, लेकिन जैकी कहते हैं ,कि उन्हें सुकून की नींद चॉल में ही आती है। कभी पुराने दिनों को याद करने के लिए घंटों चॉल के 10 बाय 10 के कमरे में रहने जाते हैं,तो कभी पुराने लोगों से मुलाकात करते हैं। चॉल के जग्गू दादा, लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं।

जैकी सराफ के पिता ज्योतिषी थे। उनकी कमाई से परिवार का गुजारा करना बेहद मुश्किल था। जब गरीबी में जैकी की 10वीं की पढ़ाई पूरी करवाने के पैसे नहीं बचे, तो उनकी मां ने अपनी साड़ियां बेच दीं। घर में तंगी का ये आलम था कि जैकी 11वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर सके। पढ़ाई छोड़ने के बाद जैकी 2 सालों तक कुछ नहीं कर सके। कुछ समय बाद वो अपने दोस्तों के साथ मिलकर चॉल के पास सिनेमाघरों में पोस्टर लगाने का काम करने लगे। खाली समय में वो थिएटर के बाहर मूंगफली भी बेचते थे।

एक ऐसा हुआ कि दिन जैकी श्रॉफ बस स्टैंड पर खड़े थे कि अचानक एक शख्स उनके पास आकर खड़ा हो गया। उस आदमी ने पूछा कि आप क्या करते हैं। जैकी ने बातचीत में अपने बारे में सब बता दिया। वो शख्स एडवर्टाइजमेंट एजेंसी के लिए काम करता था। जैकी बेहद हैंडसम थे, तो उसने झट से उन्हें भी मॉडलिंग का ऑफर दे दिया। जब उसने बताया कि सिर्फ तस्वीरें क्लिक करवाने के पैसे दिए जाते हैं, तो जैकी ने तुरंत उससे काम मांग लिया। उस आदमी ने जैकी को अगले दिन दफ्तर बुला लिया।

अगले दिन दफ्तर में ही उनका नाप लिया गया और जवाब मिला, हम आपको मॉडल बना रहे हैं। पहली ही मुलाकात में एजेंसी से जैकी को 7 हजार रुपए का साइनिंग मानी मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *