• Tue. Jun 25th, 2024

UP-रामपुर में 31वीं राष्टीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने वेस्टेज बालों से बनाई खाद

यूपी के रामपुर सेंटपॉल स्कूल छात्रों ने बालों से खाद बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित कर खुद का स्कूल का और अपने प्रदेश देश का नाम रोशन किया है। बालों से खाद तैयार करने वाली छात्रा ने बताया हेयर कटिंग सलून की शाप पर जो बालों की कटिंग होती है उन्हें वोह लोग किसी भी कूड़े के ढेर पर फेंक देते हैं, उन्हें इकट्ठा करके बड़ी तादात में खाद बन सकता है जो फसलों के लिए बहुत लाभकारी होगा। साथ ही तमाम पशु बेमौत मरते हैं वोह नहीं मरेंगे। छात्रा ने बताया बिल्ली,गाय, समेत अन्य पशु बालों को खा लेते हैं जिससे बाल उनकी आंतों में फस जातें हैं जिससे उनकी मौत हो जाती है कूड़े में जब ये बाल नहीं मिलेंगे तो इससे बेमौत मरने वाले पशु बच जाएंगे ।

नगर पालिका भी सेलून की शाप से कांटेक्ट करके ऐसे बालों के लिए अलग कूड़ादान बना सकती है वहां से भारी तादात में जो बाल मिलेंगे उससे काफी खाद बन जायेगा जिससे एक तरफ बेमौत मरने वाले पशुओं की जान बचेगी तो दूसरी तरफ फसलों के लिए अच्छा खाद भी बन जायेगा जो फसलों के लिए बेहद लाभकारी होगा ।

सेंटपॉल के प्रिंसिपल मनोज पाठक ने बताया कि हमारे स्कूल के बच्चों ने इस प्रोजेक्ट पर काम किया सफल होने पर ये छात्र छात्राएं हिंदुस्तान की राजधानी में 31वीं राष्टीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में धमाल मचाया इनके इस कार्ये से एक और जहां इनके माता पिता बेहद खुश हैं वहीं स्कूल प्रशासन और जिला प्रशासन ऐसे बच्चों के होंशला बढाने के लिए समय समय पर इन्हें सम्मानित किया जाता है ताकि ये बच्चे एक दिन देश का अच्छा भविष्य बनें ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *