• Sat. Jul 27th, 2024

UP-अमेठी में गाय के गोबर से सहायता समूह के तहत महिलाएं बना रही धूपबत्ती, गाय के गोबर से बनी धूपबत्ती की मार्किट में बढ़ी डिमांड

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बड़ी तादात में आत्मनिर्भर बन रही हैं। अमेठी में स्वयं सहायता समूह लगातार महिलाओं को सशक्त बनाने का काम कर रहा है। अमेठी भादर ब्लॉक के भावापुर गांव में महिलाओं का एक समूह धूपबत्ती और अगरबत्ती बना रहा है। स्वामी महिला स्वंम सहायत समूह की महिलाएं धूपबत्ती और अगरबत्ती तैयार कर उसे बाजार बेचा जाता है और महिलाओं को इसका अच्छा खासा फायदा भी मिल रहा है एक तरफ जहां महिलाएं घर में ही अगरबत्ती और धूपबत्ती सेम टी गाय के गोबर से अन्य सामग्रियां बना रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ घर के पुरुष बाजार में इसको बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

प्राकृतिक तरीके से गाय को गोबर से धूपबत्ती और अगरबत्ती बनाने का यह समूह अमेठी जिले के भादर ब्लॉक में स्थित है। समूह में गाय के गोबर से धूपब्बत्ती और अगरबत्ती तैयार की जाती है। इस काम में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। महिलाओं द्वारा तैयार किया गया गाय के गोबर से प्राकृतिक धूपबत्ती और अगरबत्ती के साथ पेंट और गुलाल भी तैयार किया जाता है इतना ही नहीं गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ दिए का भी तैयार किया जा रहा है। वहीं समूह में जुड़ी महिलाओ ने कहा कि पहले पैसों की ज्यादा दिक्कत थी रोजगार नहीं था। घर में काम निपटाने के बाद खाली बैठना पड़ता था और समय पूरा बर्बाद हो जाता था लेकिन जब से इस समूह की शुरुआत हुई है और हम सब अगरबत्ती और धूपबत्ती बनाने का काम कर रहे हैं। हम सबको महीने में अच्छा खासा फायदा हो रहा है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *