• Sun. Jul 7th, 2024

UP-लखनऊ में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने भिक्षाव्रती की ली सुध,मुफ्त में बाटे कंबल भिक्षावृत्ति से हटा कर मुख्यधारा मे लाने की कोशिश

यूपी के मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी के द्वारा लखनऊ के नट समुदाय के लोगों से मुलाकात की गई। और उन्हें भिक्षावृत्ति छोड़ मुख्य धारा में जीवन जीने के लिए समझाया। वही अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर ध्यान देने के लिए कहा वही अवनीश अवस्थी जी के द्वारा ठंड को देखते हुए नट समुदाय के लोगों को कंबल भी वितरण किए गए।उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज इलाके में बहुत से ऐसे नट समुदाय के लोग रहते हैं जिनका पेशा सिर्फ भीख मांग कर जीवन यापन करना है।

आपको बता दे कि, हिंदुस्तान में ऐसे बहुत से समुदाय मिल जाएंगे जो इस तरीके से अपना जीवन यापन कर रहे हैं। वह एक जगह से दूसरी जगह सिर्फ भिक्षाव्रति कर जीवन जीते रहते हैं। उनके बच्चे भी नहीं पढ़ पाते और मुख्य धारा से बहुत नीचे का उनका जीवन यापन होता जा रहा है। उसी को ध्यान मे रखते हुए। राजधानी लखनऊ में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री अवनीश अवस्थी जी के द्वारा लगभग 40 किलोमीटर दूर जाकर इन नट समुदाय के लोगों से मुलाकात की गई। और उन्हें भिक्षावृत्ति छोड़ मुख्य धारा में जीवन जीने के लिए समझने की कोशिश की गई। उन्होंने सभी को समझाया वही उनके बच्चे जो स्कूल नहीं जाते हैं जिससे आने वाले समय में भी वह किसी मुकाम पर नहीं पहुंच सकते। और उन्हें भी मजबूरन भिक्षावृत्ति करनी पड़ सकती है। इसलिए उन्हें समझाया गया कि,बच्चों को स्कूल भेजें उन्हें पढ़ाई लिखाई सही से करवाये। ताकि बच्चे इस भिक्षावृत्ति की दलदल से बाहर निकल सके।

इस मौके पर तमाम नट समुदाय की महिलाएं पुरुष और उनके बच्चे वहां एकत्र हुए और अवनीश अवस्थी जी के द्वारा बताई गई बातों को ध्यान से सुना क्योंकि ठंड का मौसम चल रहा है ठंड के मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री सलाहकार के द्वारा सभी को कंबल भी वितरण किए गए। फिलहाल नट समुदाय के लोग भिक्षावृत्ति छोड़ते हैं या नहीं यह तो वही जाने लेकिन इस तरह की कोशिश हर किसी को करनी चाहिए अपने आसपास में देखना चाहिए कि कौन किस हाल में रह रहा है और हम उनकी किस तरह से मदद कर सकते हैं हमें जरूर करनी चाहिए।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *