• Sun. Jul 7th, 2024

UP-श्रावस्ती में SSB के जवानों ने ज़रूरतमंद महिलाओं को रोजगार हेतु 20 बकरी के बच्चो का मुफ्त में दिए

यूपी के श्रावस्ती में नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत सोनपथरी के कार्यक्षेत्र छोटा तकिया गाँव में बकरी पालन प्रशिक्षण एवं बकरी वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जहाँ 10 गरीब ग्रामीणों के बीच 20 बकरी के बच्चे का वितरण किया गया।वही इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीमावर्ती ग्रामीणों के लिए विभिन्न उपायों से उनकी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार करना है।
इस अवसर पर रबीन्द्र कुमार राजेश्वरी कमान्डेंट SSB ने कहा कि आज मैं यहां एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के अवसर पर आपके बीच हूँ।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है सीमावर्ती ग्रामीणों के लिए विभिन्न उपायों से उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार करना । इस कार्यक्रम के एक विशेष हिस्से के रूप में, हम बकरी के बच्चों का वितरण कर रहे हैं।जो ग्रामीणों के लिए एक सुरक्षित और लाभकारी आवस्था प्रदान कर सकते हैं। बकरी पालन एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको स्वावलंबी बनने का अवसर प्रदान कर सकता है,और इसके माध्यम से लोग अपने आवासीय क्षेत्र में आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

वही कमांडेंट ने कहा कि हम दो दिन का बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कर रहे हैं।जिसमें आपको बकरी पालन की सभी महत्वपूर्ण जानकारी और कौशल सिखाए जाएंगे । यह प्रशिक्षण आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा और एक सशक्त बकरी पालक बनने की क्षमता प्रदान करेगा।एस.एस.बी. सीमावर्ती क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर सदैव कार्य कर रही है।सुरक्षा के साथ प्रशिक्षण एवं सामाजिक समन्वय बनाकर रखने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का संचालन हम लगातार कर रहे हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *