• Thu. Aug 22nd, 2024

नोएडा में बनेगा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, 70 करोड़ खर्च कर 26 एकड़ जमीन पर होगा तैयार

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा के सेक्टर-123 में जहां 2018 में डंपिंग ग्राउंड बनाया जा रहा था। इसी जगह अब आलीशान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। इसे पढ़ इंटरनेशनल मानकों के अनुसार बनाया जा रहा है। ताकि यहां से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनकर बाहर निकले। इसके पहले फेज के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है।

2018 में एनजीटी ने सेक्टर-54 लैंड फिल साइट पर कूड़ा नहीं फेंकने का आदेश दिया। समस्या ये थी नोएडा से रोजाना निकलने वाले 600 मैट्रिक टन कूड़े को कहा डंप किया जाए। मास्टर प्लान में सेक्टर-123 के इस 9 हजार वर्गमीटर जमीन पर लैंडफिल साइट बनाने का निर्णय लिया गया और यहां भारी पुलिस फोर्स के साथ काम शुरू किया गया। इसका यहां की सोसाइटी और ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया। राजनीतिक रूप से मामला तूल पकड़ने के बाद इसका स्थान बदलकर सेक्टर-145 किया गया। और गढ्‌ढे को ढक दिया गया।

प्राधिकरण ने इस जमीन का भू प्रयोग बदला और इसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए यूज करने के लिए कहा गया। ऐसे में अब यहां इंटरनेशनल मानकों पर आधारित स्पोर्ट्स कंप्लैक्स का निर्माण लिया गया। इसके लिए सलाहकार कंपनी ओरियान आर्किटेक्ट को हायर किया गया। जिसमें करीब 26.65 एकड़ में अपना प्लान बनाकर सीईओ के सामने प्रस्तुत किया। ओरियान आर्किटेक्ट की पार्टनर नीलिमा ने बताया कि प्लान को अप्रूवल मिल गया है ।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि स्पोर्ट्स कंप्लैक्स को दो फेज में तैयार किया जाएगा। पहला फेज 14.92 एकड़ का होगा और दूसरा फेज 11.73 एकड़ का होगा। इन दोनों फेज में बनने वाली स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए 34.43 का बजट बनाया गया है। हालांकि बजट में वैरिएशन हो सकता है।स्पोर्ट्स कंप्लैक्स में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। इसकी क्षमता 144 कार की होगी। इसके अलावा टू व्हीलर की अलग पार्किंग होगी। एक मल्टीपर्पज हॉल तैयार किया जाएगा। इसकी सिटिंग क्षमता 400 के आसपास होगी। इन सभी का डिजाइन तैयार किया जा चुका है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *