• Sun. Jul 7th, 2024

CISF में पहली महिला डीजी बनी IPS Neena Singh, इतिहास में दर्ज होगा नाम

ByICN Desk

Dec 29, 2023

Report By : ICN Network

Delhi: 28 दिसंबर गुरुवार के दिन केंद्र की मोदी सरकार ने तीन अर्धसैनिक बलों में कई हार्डकोर आईबी अधिकारियों को नए प्रमुख के रूप में तैनात किया है। जिसमे से सबसे बड़ा बदलाव केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में हुआ है, जहां 54 साल में पहली बार एक महिला अधिकारी नीना सिंह को CISF सुरक्षा बल की कमान सौंपी गई है। आपको बता दें साल 1969 में गठित हुए CISF की कमान को अभी तक पुरुष अधिकारी ही संभाल रहे थे। लेकिन इस बार ये बड़ा बदलाव देखने को मिला जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा। नीना सिंह 2021 में ही सीआईएसएफ से जुड़ी थीं। रिटायरमेंट से पहले उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। नीना सिंह 31 जुलाई 2024 में रिटार्यड होने वाली हैं, तब तक वे CISF चीफ रहेंगी।

जानें कौन है नीना सिंह?
आपको बता दें कि CISF की डायरेक्टर जनरल नियुक्ति हुईं नीना सिंह राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। जो इससे पहले सीआईएसएफ की अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) पद पर तैनात थीं। नीना सिंह बिहार के पटना की रहने वाली हैं। उन्होंने पटना के ही महिला कॉलेज से पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करते बाद उन्होंने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। यहीं नहीं नीना नोबेल प्राइज विनर अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो रिसर्च पेपर भी लिख चुकी हैं।

राजस्थान पुलिस में डीजी पद पाने वाली थी पहली महिला
आपको बता दें नीना सिंह राजस्थान पुलिस में डीजी पद पाने वाली पहली महिला अधिकारी भी थीं। IPS नीना सिंह ने साल 2000 में राजस्थान महिला आयोग के सदस्य सचिव के पद पर थीं, जहां उन्होंने महिलाओं के लिए आउटरीच अभियान चलाया था। इसमें आयोग के सदस्यों को अलग-अलग जिलों में जाकर महिलाओं से संपर्क करके उनकी परेशानियों को सुनने और उनकी समस्या का सुलझाने का काम सौंपा था।

बताते चले कि आईपीएस नीना सिंह के पति रोहित कुमार भी राजस्थान कैडर से आईएएस ऑफिसर हैं। वे 2020 -21 में राजस्थान में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) थे, फिलहाल केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय में सेक्रेटरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *