• Wed. Oct 16th, 2024

UP पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में हुई बड़ी कारवाई,भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष को हटाया गया

Report By :ICN Network,TANYA VERMA

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक में बड़ी कार्रवाई हुई है। सरकार ने यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटा दिया है। उन्हें वेटिंग में रखा गया है। 1991 बैच के IPS राजीव कृष्णा को भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वर्तमान में राजीव कृष्णा DG विजिलेंस के पद पर तैनात हैं। यूपी में 60244 पदों पर पुलिस भर्ती परीक्षा हुई थी। पेपर लीक हुआ। प्रदेशभर में प्रदर्शन हुए और सरकार ने भर्ती परीक्षा रद्द कर दिया।

17 और 18 फरवरी को हुए थे एग्जाम

17 और 18 फरवरी को यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 75 जिलों में हुई थी। इसमें 48 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। इसके बाद से ही पेपर लीक होने का आरोप लगाकर पूरे प्रदेश में छात्र प्रदर्शन कर रहे थे।

पेपर लीक और प्रदर्शन को देखते हुए CM योगी ने भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। योगी सरकार ने 6 महीने में फिर से परीक्षा कराने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस भर्ती का पेपर प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ था।

परीक्षा के दौरान 287 सॉल्वर और उनकी गैंग से जुड़े लोग पकड़े गए थे। छात्रों का आरोप था कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर वॉट्सऐप और टेलीग्राम ग्रुपों में सर्कुलेट हो रहा था।

आरोप था कि टेलीग्राम पर 100-100 रुपए में परीक्षा के पेपर बेचे गए। इसके बाद भी परीक्षा कराई गई। पेपर लीक को लेकर पुलिस भर्ती बोर्ड को 1500 शिकायतें मिली थीं।

परीक्षा में हुई धांधली को लेकर छात्रों ने मोर्चा खोल दिया था। 23 फरवरी को बड़ी संख्या में छात्र लखनऊ के ईको गार्डन पहुंचे थे। उनकी बस यही मांग थी कि परीक्षा को रद्द किया जाए।

हाथों में कागज लेकर कौशांबी से आए भीम ने भास्कर रिपोर्टर से बातचीत में बताया था कि मेरी परीक्षा 17 फरवरी की दूसरी पाली में थी। मुझे वॉट्सऐप पर सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर ही सॉल्व कॉपी मिल गई थी। हम जब परीक्षा देकर वापस आए और उस सॉल्व कॉपी को मिलाया तो 117 सवालों के जवाब सही मिले थे।

भीम जिस सॉल्व कॉपी को दिखा रहे थे, वह बहुत सलीके से लिखी हुई थी। हमने पूछा कि यह सॉल्व कॉपी कितनी देर में तैयार की जा सकती है। भीम कहते हैं कि जिस हिसाब से इसमें चित्र वगैरह बनाए गए हैं उससे यही लगता है कि इसे तैयार करने में कम से कम 2 से 3 घंटे लगे होंगे। हमारे पास तो 8 बजे आया, लेकिन यह 6 बजे से पहले ही जालसाजों के पास पहुंच गया था।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *