• Sat. Jul 13th, 2024

यूपी के सहारनपुर में 3 लाख 50 हजार रुपए किलो वाला आम चर्चा में आया, सीसीटीवी से रखी जाती है जापानी आम की निगरानी

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

यूपी के सहारनपुर के बलियाखेड़ी में किसान संदीप चौधरी ‘मियाजाकी’ आम की खेती की खूब चर्चा हैं। इस आम की एक किलो की कीमत 2.70 लाख से 3.50 लाख रुपए है। इसकी नस्ल जापान के मियाजाकी यूनिवर्सिटी में विकसित हुई। आम का जापानी नाम है ‘ताइयो नो टमैगो’, जिसका मतलब है ‘सूर्य का अंडा’।

उन्होंने बताया ने ‘मियाजाकी’ के दो पेड़ लगा रखे हैं। इन पर सिर्फ तीन आम लगे हैं। जिन्हें वो बेचना नहीं, बल्कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सीएम को खिलाना चाहते हैं। यह खाने में बेहद मीठा होता है। एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटिन और फोलिक एसिड से भरपूर है। इसे खाने से कैंसर की बीमारी में काफी राहत मिलती है।

वैसे तो इस आम को आम इंसान नहीं खरीद सकता। इसे खरीदने के लिए करोड़पति और अरबपति ही आगे आ रहे हैं। संदीप कहते हैं कि उनके पास आम खरीदने के लिए फोन कॉल भी आ रही हैं।

सूरत के एक कपड़ा व्यापारी प्रवीण गुप्ता लगातार फोन कर इस आम को खरीदने की इच्छा जता रहे हैं। आम को खुद ही तोड़ने की बात भी कह रहे हैं। लेकिन संदीप इस कीमती आम को बेचना नहीं चाहते हैं। वो पेड़ के पहले फल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को खिलाना चाहते हैं।

संदीप चौधरी ने इन पेड़ों की निगरानी के लिए पीटीजेड सीसीटीवी लगाया हुआ है। यह 360 डिग्री पर घूमता है। अगर कोई बगीचे में आता है, तो कैमरा आवाज करने लगता है। इसका अलर्ट संदीप के मोबाइल पर चला जाता है। ये कैमरा सेंसर युक्त है, जो सोलर एनर्जी से चलता है। खेत में आने वाले व्यक्ति का फोटो ऑटोमैटिक सेव कर लेता है।

इस आम का छिलका भी आसानी से खाया जा सकता है। इसमें 15% शुगर होता है। आम की फसल अप्रैल से अगस्त तक उगाई जाती है। पकने के शुरुआती दौर में इसका रंग बैंगनी होता है। वहीं, पूरी तरह पकने के बाद यह गहरे लाल रंग का हो जाता है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *