• Wed. Apr 17th, 2024

Mental Health Tips: जानें दिनभर के थकान को कैसे करें दूर, आप भी अपनाएं यह टिप्स…

Mental Health Tips: काम का प्रेशर दिनों दिन बढ़ते जा रहा है जिसकी वजह से लोग तनाव से ग्रसित हो रहे हैं। खासतौर पर तनाव का असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। हर व्यक्ति तनाव से परेशान होने के बाद इससे बाहर निकलने की कोशिश करता है। आज के लेख में हम आपको बता रहे हैं कि दिनभर के थकान (Anxiety) के बाद आप खुद को रिचार्ज कैसे करें। इन टिप्स के जरिए आप तनाव और थकान से बाहर निकल सकते हैं। तो आइए जानते हैं..

मेडिटेशन को दिनभर के काम और थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। इसमें व्यक्ति को ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत नहीं पड़ती है। मेडिटेशन तनाव को दूर करने के साथ दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है और सेहत को दुरुस्त करता है।

तनाव से बाहर निकलने के लिए हर दिन सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके दिमाग पर कमाल का असर करता है। मानसिक तनाव से खुद को दूर रखने का यह एक शानदार तरीका है। सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके ब्लड फ्लो को बढ़ा देती है। इससे एंडोर्फिन रिलीज करने और शारीरिक-मानसिक सेहत सुधार करने में काफी मदद मिलती है.

आपको मालूम हो कि धूप में भी रहने से हमारा मूड काफी बेहतर होता है और साथ ही तनाव कम होता है। दरअसल, सूरज की रोशनी में आने से दिमाग में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर मूड को नियंत्रित रखता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर और दिमाग को आराम मिलता है और हम अपने जीवन में खुश रहते हैं।

Mental Health Tips: गाना सुनना (Listening Song)

आप अपने फेवरेट गाने सुनकर भी अपने मूड को अच्छा बना सकते हैं। गाने सुनना और इसके साथ डांस करने से भी मानसिक तनाव को दूर करने का अच्छा तरीका माना गया है। गाने सुनने से तनाव और एंग्जाइटी कम होती है और आपका दिमाग बिल्कुल रिलेक्स महसूस करता है।

आपको बता दें कि सोशल होना शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। फैमिली या दोस्तों के साथ ज्यादातर समय बिताने से स्ट्रेस और थकान दोनों ही कम होता है और मन अंदर से खुश रहता है। रिसर्च के मुताबिक, हम जिससे प्यार करते हैं, उसके पास बैठने से मूड काफी हद तक सही होता है और मन शांत रहता है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *