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मल्टीप्लेक्स चेन PVR और INOX के तिमाही नतीजों में फिल्म देखने आने वाले दर्शकों में बड़ी कमी नजर आई,लोकसभा चुनाव या OTT का हैं ये असर?

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

देश की प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन PVR-INOX के तिमाही नतीजों से एक दिलचस्प जानकारी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, 2023-24 की चौथी तिमाही कंपनी के लिए सबसे कमजोर साबित हुई है. ये तिमाही 3.26 करोड़ दर्शकों के साथ खत्म हुई जो उम्मीदों से काफी कम है. जनवरी में ‘फाइटर’ और ‘हनुमान’ जैसी फिल्मों की अच्छी शुरुआत के बावजूद कुल मिलाकर इस तिमाही में बॉक्स ऑफिस का प्रदर्शन कमजोर रहा. हालांकि इस गिरावट के बावजूद 2022-23 की चौथी तिमाही के मुकाबले जनवरी-मार्च 2024 में दर्शको की संख्या 7 फीसदी बढ़ी है.

PVR-INOX के मुताबिक मौजूदा आम चुनाव का 2023-24 की आखिरी तिमाही की बिक्री पर असर पड़ा है. लोकसभा चुनाव 2024 ने मौजूदा तिमाही में रिलीज शेड्यूल पर भी असर डाला है. जून के मध्य तक इसके सामान्य होने का अनुमान लगाया जा रहा है. आगे चलकर सिनेमा का हाल इसलिए भी सुधर सकता है क्योंकि इस साल कई रोमांचक फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें कार्तिक आर्यन की ‘चंदू चैंपियन’ और ‘भूल भुलैया 3’, प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन की ‘कल्कि से आस हैं ।

PVR-INOX के मुताबिक मौजूदा आम चुनाव का 2023-24 की आखिरी तिमाही की बिक्री पर असर पड़ा है. लोकसभा चुनाव 2024 ने मौजूदा तिमाही में रिलीज शेड्यूल पर भी असर डाला है. जून के मध्य तक इसके सामान्य होने का अनुमान लगाया जा रहा है. आगे चलकर सिनेमा का हाल इसलिए भी सुधर सकता है क्योंकि इस साल कई रोमांचक फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें कार्तिक आर्यन की ‘चंदू चैंपियन’ और ‘भूल भुलैया 3’, प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन की ‘कल्कि 2898 AD’, आमिर खान की ‘सितारे जमीन पर’, अजय देवगन की ‘सिंघम अगेन’, अक्षय कुमार की ‘वेलकम 2 द जंगल’ और ‘सरफिरा’ शामिल हैं।

PVR-INOX के नतीजों की तो जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के दौरान कंपनी का घाटा जनवरी-मार्च 2023 के 334 करोड़ रुपये के मुकाबले घटकर 129.7 करोड़ रुपये रह गया है. कंपनी की कुल इनकम 1,256 करोड़ रुपये रही, जो जनवरी-मार्च 2023 के 1,143 करोड़ रुपये से 9.9 फीसदी ज्यादा है. तिमाही के दौरान कंपनी ने 3.26 करोड़ एडमिशन दर्ज किए जिसमें टिकट की औसत कीमत 233 रुपये थी जो सालाना आधार पर 2 फीसदी कमा रही. प्रति व्यक्ति भोजन और पेय पदार्थ खर्च 129 रुपये रहा सालाना आधार पर 8 फीसदी की बढ़ोतरी है।

टिकट बिक्री में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, खाद्य और पेय पदार्थों की बिक्री में 17 फीसदी का इजाफा हुआ, विज्ञापन बिक्री में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने तिमाही के दौरान 33 नई स्क्रीन खोली हैं. अभी तक PVR-INOX 112 शहरों में 1,748 स्क्रीन के साथ 360 सिनेमा चलाता है।

इस कमजोर प्रदर्शन के पीछे शामिल वजहों में चौथी तिमाही में कोई बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म का ना रिलीज होना भी है जिससे दर्शकों की संख्या कम रही. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे OTT प्लेटफॉर्म मल्टीप्लेक्स के लिए एक बड़ी चुनौती बन गए हैं. इनके जरिये दर्शक घर बैठे ही फिल्में और टीवी शो देख लेते हैं. बढ़ती महंगाई ने भी लोगों का मनोरंजन खर्च घटा दिया है।

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Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

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